Motiv से Yamaha रखेगी Car बाजार में कदम

0
449

 

Yamaha carYamaha Motiv को कम्पनी सबसे पहले 2019 तक यूरोप में लॉन्च करना चाहती है। 

Yamaha Car की इस रेंज में 1 लीटर पेट्रोल इंजन के अलावा इलेक्ट्रिक मॉडल भी होंगे। Yamaha अपनी 2 व्हीलर स्पेशलिस्ट पहचान को बदलना चाहती है । दो सीट City Car के जरिये Yamaha की नजर उन लोगों पर है जो पर्यावरण को लेकर सचेत रहते हैं।
हालांकि कम्पनी की ओर से इस बारे में कोई संकेत नहीं दिये गये हैं लेकिन मामले से जुड़े एक व्यक्ति के अनुसार Yamaha Car के लिये यूरोप में करोड़ों येन के निवेश से प्लांट लगायेगी।
वर्ष 2013 में टोकियो मोटर शो में मोटिव कॉन्सेप्ट डिस्प्ले किया था। चर्चा यह भी है कि Yamaha यूरोप के अलावा जापान और एशिया के उभरते देशों में कार बेचना चाहती है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि कार बाजार में यामहा का यह पहला दखल है। साठ के दशक में कम्पनी ने टोयोटा के लिये 2000जीटी मॉडल का उत्पादन किया था।

Yamaha City CarYamaha गोर्डन मर्रे की डिज़ायन Motiv City Car को सबसे पहले लांच करेगी। इस मॉडल को हरी झंडी मिल चुकी है और 2019 में इसे लांच किया जायेगा। Mercedes के Smart ब्रांड के मुकाबले पेश होने वाली Yamaha Motiv को यूरोप के अलावा जापान और एशिया के कुछ देशों में लॉन्च करने का प्लान है। टोकियो मोटर शो में यामहा ने Motiv का जो कांसेप्ट डिस्प्ले किया था उसमें 33 हॉर्सपावर की इलेक्ट्रिक मोटर लगी थे जिसकी ड्राइव रेंज 161 किलोमीटर बताई गई थी। कंपनी का दावा था की Motiv की बैटरी सिर्फ 3 घंटे में चार्ज हो सकती है और 1 घंटे में क्विक चार्ज का ऑप्शन भी होगा।

Motiv के पेट्रोल वैरिएंट के लिए 1 लीटर का 3-सिलिंडर इंजन डवलप किया जा रहा है जिससे 70-80 एचपी पावर मिलेगी। Motiv एक रियर इंजन car है जिसमें 6-स्पीड डबल क्लच ट्रांसमिशन ट्रांसमिशन का इस्तेमाल किया जायेगा। Father of the McLaren F1 कहलाने वाले Gordon Murray ने iStream के नाम से ख़ास मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस डवलप की है जिसमें सिम्पल ट्यूबूलर स्टील फ्रेम पर कम्पोजिट मैटीरियल से बने पैनल का इस्तेमाल कर बॉडी बनाई जाती। इस प्रोसेस से गाडी बनाना सस्ता और आसान होता है साथ ही गाडी हल्की और मज़बूत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here