Yamaha ला पायेगी 30 हजार रुपये की बाइक?

0
227

55

Yamaha इंडिया करीब दो साल से लो कॉस्ट बाइक के एक प्रॉजेक्ट पर काम कर रही है। कम्पनी की कोशिश इसे 500 डॉलर यानि करीब 30 हजार रुपये के बजट में बेचने की है। लम्बी चुप्पी के बाद कम्पनी ने FZ सीरिज के नये वैरियेंटों की लॉन्चिंग के मौके पर Yamaha आर एंड डी इंडिया के तोशीकाज़ू कोबायाशी ने कहा कि प्रॉजेक्ट अभी चल रहा है लेकिन कह नहीं सकते कि जब बाइक तैयार होगी तो यह टार्गेट बजट में होगी या नहीं। लेकिन इसे 500 डॉलर के बजट में तैयार करने की पूरी कोशिश है। कोबायाशी के अनुसार यह अहम प्रॉजेक्ट है और इससे Yamaha को भारत के बाजार में बिक्री व पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी।
Yamaha का भारत में सबसे सस्ता मॉडल Crux है जिसकी कीमत करीब 39 हजार रुपये है। यदि इसी प्राइस रेंज के अन्य मॉडलों की स्टायलिंग से तुलना करें तो क्रक्स बहुत पीछे छूट जाती है इसके अलावा मायलेज में भी अन्य मॉडल भारी पड़ते हैं।
वैसे Yamaha ने अभी इसके इंजन साइज़ के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन माना जा रहा है कि यह मॉडल 100 सीसी का होगा। जहां तक सवाल है मायलेज का तो यामहा मोटर आर एंड डी इंडिया कई सस्ती तकनीकों पर काम कर रही है। एफज़ी सीरिज के साथ कम्पनी ने भारत में ब्लू कोर के नाम से नई तकनीक को भी लॉन्च किया है और दावा है कि इससे मायलेज में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल प्राइस टार्गेट का है ऐसे में यामहा को बेहद लो कॉस्ट तकनीक का विकास करना पड़ेगा।
कोबायाशी के बयान से लगता है कि यामहा आर एंड डी अभी कॉस्ट बैरियर को नहीं तोड़ पाई है।
अभी देश में सबसे सस्ता टू-व्हीलर TVS की मॉपेड XL super है जो करीब 26 हजार रुपये की है। लेकिन यह बेहद फंक्शनल है ना कि एस्पिरेशनल। यामहा जिस बाइक पर काम कर रही है उसे यदि वॉल्यूम प्रॉडक्ट बनाना है तो स्टाइल, मायलेज और परफॉर्मेन्स के लिहाज से कम्प्लीट पैकेज बनाना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here