Volkswagen Ameo 5.13 लाख में लॉन्च, कॉम्पेक्ट सेडान मॉडलों पर किया प्राइस अटैक

0
675

Volkswagen Ameoजर्मन कार कम्पनी फोक्सवैगन ने कॉम्पेक्ट सेडान मॉडल Volkswagen Ameo को 5.13 लाख रुपये की मुम्बई एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च कर मारुति डिज़ायर, होन्डा अमेज़, टाटा ज़ेस्ट, फोर्ड एस्पायर और ह्यूंदे एक्सेंट आदि मॉडलों पर प्राइस अटैक किया है। Volkswagen Ameo कम्पनी का 6 साल में आया पहला नया मॉडल है। इससे पहले फोक्सवैगन ने 2010 में मिड सेडान वेंतो को लॉन्च किया था।
5-स्पीड मैन्यूअल गियर और 3 वैरियेंट्स ट्रेंडलाइन, कम्फर्टलाइन और हाईलाइन में आई Volkswagen Ameo मेें कम्पनी ने ड्यूअल फ्रंट एअरबैग और एबीएस को स्टेन्डर्ड फीचर के रूप में शामिल किया है।
Volkswagen Ameo Interior and Features4-मीटर से कम लम्बाई वाली Volkswagen Ameo सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आई है। इसमें 1.2 लीटर के 3-सिलिंडर वाले एमपीआई इंजन का इस्तेमाल किया गया है जिससे 74 बीएचपी पावर मिलती है।
फोक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के डायरेक्टर माइकल मायर के अनुसार Volkswagen Ameo कम्पनी का भारत के लिये पहला पहला मॉडल है। इसे कम्पनी ने बेस्ट टेक्नोलॉजी, सेफ्टी और अग्रेसिव प्राइस के साथ पेश किया है।
Volkswagen Ameo में कम्पनी ने क्रूज़ कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर, एंटी पिंच पावर विंडो, रिअर व्यू कैमरा, पार्किंग सेंसर, फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट और स्टेटिक कॉर्नरिंग हैडलाइट आदि फीचर भी दिये हैं।
VW Ameo Vs  Maruti Dzire Vs Honda Amaze Vs Hyundai Xcent Vs Tata Zest Vs Ford Aspire Price Comparisonफोक्सवैगन ने कहा है कि वह जुलाई से 1.98 लाख डीजल कारों के रीकॉल का काम शुरू करेगी। कुछ महिने पहले जर्मन कार कम्पनी ने 3.28 लाख कारों को एमिशन में गड़बड़ी के कारण रीकॉल करने की घोषणा की थी। इन गाडिय़ों के डीजल इंजन के सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया जाना है इसे देखते हुये कम्पनी ने Volkswagen Ameo को फिलहाल सिर्फ पेट्रोल इंजन मे लॉन्च किया है।
Volkswagen Ameo को कम्पनी ने पोलो के प्लेटफॉर्म पर डिजायन किया है। भारत के लिये खासतौर पर डिजायन की गई Volkswagen Ameo का ही प्लेटफॉर्म वेंतो में भी इस्तेमाल किया गया है।
4 मीटर से कम लम्बाई के कॉम्पेक्ट सेडान सैगमेंट में हर महिने करीब 30 हजार गाडिय़ां बिकती हैं जिनमें 55 फीसदी के करीब हिस्सा मारुति डिज़ायर का है। अगले कुछ महिनों में टाटा मोटर्स ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले कॉम्पेक्ट सेडान काइट5 को भी लॉन्च करेगी जिससे सैगमेंट में कम्पीटिशन बहुत बढऩे की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here