Volkswagen Polo का 1.0 ली. पेट्रोल इंजन के साथ नया अवतार लॉन्च

0
272

PoloVolkswagen इंडिया ने अपने हैचबैक कार मॉडल Polo का नया अवतार लॉन्च किया है। नई पोलो में कम्पनी ने 1 ली. का एमपीआई पेट्रोल इंजन दिया है जो फिलहाल मौजूद 1.2 ली. एमपीआई इंजन की जगह लेगा। कम्पनी पोलो के पेट्रोल वैरियेंट में 2010 मेें लॉन्च के समय से ही 1.2 ली. एमपीआई इंजन का इस्तेमाल कर रही थी। 5.41 लाख रुपये की एक्स-शोरूम प्राइस पर आई नई Volkswagen Polo में लगे नये 1 ली. 3 सिलिंडर एमपीआई इंजन से 75 बीएचपी पावर और 95 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट होता है।

फिलहाल मौजूद 1.2 ली. एमपीआई इंजन की पावर 74 बीएचपी और टॉर्क 110 न्यूटन मीटर है।

नई Polo में पहले की तरह 5-गियर का मेन्यूअल ट्रान्समिशन है और इसका एआरएआई सर्टिफाइड मायलेज 18.78 किमी का है। जबकि 1.2 ली. एमपीआई इंजन का सर्टिफाइड मायलेज 16.74 किमी है।

3 सिलिंडर का नये इंजन का वजन 18 किलो कम है इससे पोलो के कर्ब वेट में भी कमी आई है।

संभावना यह भी जताई जा रही है कि नया 1.0 ली. एमपीआई इंजन बीएस6 उत्सर्जन मानकों पर खरा है।

Volkswagen ने कहा है कि वह जल्दी ही अपनी पूरी प्रॉडक्ट रेंज में 1.2 ली. एमपीआई इंजन को 1.0 ली. एमपीआई इंजन से बदलेगी ऐसे में माना जा रहा है कि Volkswagen Polo पर ही आधारित कॉम्पेक्ट सेडान आमियो के इंजन में भी ऐसा ही बदलाव कर सकती है।

Polo 1.0 Petrol Price

New Polo Price

फोक्सवैगन के अनुसार नये इंजन से पोलो की कस्टमर अपील में सुधार होने की उम्मीद है और इसे ज्यादा मायलेज वाले मॉडलों की ओर ग्राहकों का बढ़ता रुझान देखकर पेश किया गया है।

हालांकि फोक्सवैगन ने Polo के डीजल इंजन में कोई बदलाव नहीं किया है और पहले की तरह 1.5 ली. का चार सिलिंडर इंजन बरकरार है।

कम्पनी पोलो के रेसिंग अवतार जीटी के नाम से टीएसआई पेट्रोल और टीडीआई डीजल इंजन के साथ बेच रही है।

कम्पनी ने इंजन के अलावा पोलो में डिजायन और फीचर्स के स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया है और यह पहले की तरह चार वैरियेंट्स ट्रेंडलाइन, कम्फर्टलाइन, हाईलाइन और हाईलाइन+ में मिलेगी।
फोक्सवैगन ने हाल ही जर्मनी में आयोजित एक इवेंट में पोलो के न्यू जेनरेशन अवतार को लॉन्च किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here