फोक्सवैगन गोल्फ में Gesture Control की झलक

0
729

Volkswagen Golf Gesture Control

पिछले दिनों शंघाई में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में डिस्प्ले Volkswagen Golf में Gesture Control का फीचर दिया गया है। यानि अब आप सिर्फ इशारे भर से कुछ फंक्शन कंट्रोल कर सकेंगे।
अगले साल बाजार में आने वाली नई Volkswagen Golf को कम्पनी Golf R टच कॉन्सेप्ट के नाम से डिस्प्ले किया था। कम्पनी का दावा है कि यह पहली कार है जिसमें Gesture Control की सुविधा होगी। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर बटन को टच किये बिना इशारे भर से क्लाइमेट कंट्रोल सैटिंग, वॉल्यूम कम-ज्यादा करने के अलावा सनरूफ को खोल और बंद कर सकेंगे। Gesture Control टेक्नोलॉजी से इन्फोटेनमेंट सिस्टम के बटन तलाशने की जरूरत नहीं होगी। Volkswagen Golf के मौजूदा अवतार मेंं डिस्कवर प्रो इन्फोटेनमेंट सिस्टम में दिये गये प्रॉक्सिमिटी सेंटर के जरिये कम्पनी टच-फ्री स्क्रोलिंग की सुविधा पहले से ही दे रही है।
हाल के सालों में कई तरह की डिवाइस में Gesture Control का चलन तेजी से बढ़ा है और वीडियो गेम्स में तो यह बहुत आम हो चुकी है। Volkswagen सहित कई अन्य कम्पनियां ड्राइविंग के दौरान फंक्शन कंट्रोल करने से ध्यान भटकने की आशंका को देखते हुये Gesture Control का इस्तेमाल बढ़ाने की दिशा में काम कर रही हैं।
Volkswagen के आर एंड डी प्रमुख हांस जैकब नासर के अनुसार Golf R कॉन्सेप्ट में उन फीचर्स की झलक मिलती है जो Volkswagen नई पीढ़ी के मॉडलों में शामिल करना चाहती है। हालांकि अभी Gesture Control के जरिये नेवीगेशन, रेडियो ट्यूनिंग और अन्य मेंटीनेन्स फीचर्स को सैट नहीं किया जा सकेगा। इनके लिये यूजर को हेप्टिक फीडबैक वाली टचस्क्रीन का इस्तेमाल करना होगा। Golf R टच कॉन्सेप्ट में कम्पनी ने 13 इंच की स्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पेनल का इस्तेमाल किया है। इसके जरिये कम्पनी इंटीरियर में बटन को कम से कम करना चाहती है।
Volkswagen का दावा है कि सबसे पहले वह Gesture Control वाली गाडिय़ां बाजार में लायेगी। हालांकि बीएमडब्ल्यू नई पीढ़ी की 7-सिरिज में इसी तरह के कंट्रोल्स के लिये आई-ड्राइव इन्फोटेनमेंट सिस्टम की झलक दिखा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here