Volkswagen Emission Scandal : 21 लाख ऑडी कार भी चपेट में

0
500

Audi logoVolkswagen Emission Scandal : 21 लाख ऑडी कार भी चपेट में

Volkswagen समूह की लक्जरी कार कम्पनी Audi AG ने कहा है कि उसकी 21 लाख कारों में एमिशन टेस्टिंग को चकमा देने वाला सॉफ्टवेयर लगा है।
Audi के प्रवक्ता के अनुसार कम्पनी इसका टेक्निकल सॉल्यूशन तलाशने के लिये काम कर रही है। सॉल्यूशन मिलने के बाद कस्टमर से सम्पर्क कर कारों को अपग्रेड किया जायेगा ताकि वे उत्सर्जन मानकों के अनुरूप हो जायें।
अभी पिछले सप्ताह Volkswagen ने कहा था कि उसकी 1.10 करोड़ कारों में एमिशन टेस्टिंग को चकमा देने वाला सॉफ्टवेयर जिसे आम भाषा में डिफीट डिवाइस (Defeat Device) कहा जा रहा है, लगा हुआ है।
Volkswagen Emission Scandal के दायरे में A1, A3, A4, A5, A6 सेडान और Q3,Q5 एसयूवी, TT Roadster आदि मॉडल हैं जिनमें 1.6 और 2.0 लीटर का डीजल इंजन लगा है।
फोक्सवैगन अपने सभी ब्रांड्स Seat, Skoda, Porsche, Audi और Volkswagen ब्रांड के मॉडलों के साथ बड़े पैमाने पर कम्पोनेंट और इंजन साझा करती है। Volkswagen Emission Scandal से प्रभावित कुल 1.1 करोड़ कारों में से करीब 50 लाख अकेले फोक्सवैगन ब्रांड की हैं। फोक्सवैगन समूह की चेक गणराज्य की कम्पनी स्कोडा ने कहा है कि उसकी 12 लाख कारों पर असर पड़ेगा।
सीईओ मार्टिन विंटरकॉर्न को बेदखल करने के बाद फोक्सवैगन समूह ने अब ऑडी, फोक्सवैगन और पोर्शा ब्रांड्स के आरएंडडी प्रमुखों को सस्पेंड कर दिया है। दूसरी ओर Martin Winterkorn के खिलाफ जर्मनी की एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी है। हालांकि विंटरकॉर्न जो कि 9 वर्ष से फोक्सवैगन समूह के सीईओ थे ने इस सॉफ्टवेयर के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं होने का दावा करते हुये पिछले बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जर्मनी के वॉचडॉग केबीए ने कम्पनी को अपनी गाडिय़ों को जर्मनी के एमिशन मानकों के अनुरूप करने की योजना पेश करने के लिये 7 अक्टूबर तक का समय दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here