यह है फोक्सवैगन की इलेक्ट्रिक कार आईडी.4

0
42
Tesla Model Y rival Volkswgen electric car ID.4 images leaded

वो कहते हैं ना हम लाख छुपायें प्यार मगर दुनिया को पता चल जायेगा…कुछ ऐसा ही पिछले दिनों Volkwagen के साथ हो गया। हुआ यह कि फोक्सवैगन का प्यार ना सही लेकिन उसकी कार…लीक हो गई। यह कार है ID.4 …जो फोक्सवैगन के स्टेंडअलोन इलेक्ट्रिक कार ब्रांड आईडी का दूसरा मॉडल है।
दरअसल चीन की मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को इस कार आईडी.4 को टाइप अप्रूवल यानी डिजायन की मंजूरी के लिये दिया गया था और वहीं से ये तस्वीरें लीक हो गईं।
खैर…आईडी ब्रांड के तहत फोक्सवैगन इलेक्ट्रिक कारों की पूरी रेंज लॉन्च करना चाहती है और फोक्सवैगन, स्कोडा सहित अपने दूसरे सभी ब्रांड्स के तहत आने वाली इन इलेक्ट्रिक कारों पर कम्पनी 37 बि. डॉलर खर्च कर रही है। इलेक्ट्रिक कार प्रॉजेक्ट पर इन्वेस्टमेंट के मामले में फोक्सवैगन दुनिया में अव्वल है।
एक बार चार्ज करने पर 311 मील यानी करीब 500 किलोमीटर चल सकने वाली इस ID.4 इलेक्ट्रिक कार को अप्रेल में न्यूयॉर्क मोटर शो में दिखाकर 2021 में लॉन्च किया जाना था लेकिन कोरोना के कारण मोटर शो हुआ नहीं और कार के प्रॉडक्शन वर्जन की तस्वीरें लीक हो गईं।
फोक्सवैगन दुनिया की सबसे बड़ी कार कम्पनी है जो साल में करीब 1 करोड़ गाडिय़ां बेचती है लेकिन इलेक्ट्रिक के मामले में बात नहीं है। अमेरिका की स्टार्टअप Tesla ईवी मार्केट में अव्वल है और 2019 में इसने दुनिया में 3.68 लाख गाडिय़ां बेचीं वहीं फोक्सवैगन 1.44 लाख ही।
आईडी.4 को इसलिये इम्पोर्टेन्ट मॉडल बताया जा रहा है क्योंकि इसके जरिये एमिशन स्कैंडल में घिरी दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोल-डीजल कार कम्पनी फोक्सवैगन की भिडंत सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कम्पनी टेस्ला से हो सकती है।
कहा जा रहा है कि फोक्सवैगन आईडी.4 को चीन, अमेरिका और यूरोप में लॉन्च करना चाहती है और इसके जरिये कोशिश टेस्ला के मॉडलवाई को टार्गेट करने की है। और…चर्चा है कि टेस्ला को टार्गेट पर लेने के लिये फोक्सवैगन आईडी.4 को टेस्ला मॉडलवाई के मुकाबले कम प्राइस पर पोजिशन करेगी। मॉडल वाई की प्राइस 45 हजार से 56 हजार डॉलर के बीच है।
फोक्सवैगन इलेक्ट्रिक गाडिय़ोंं के प्रॉजेक्ट पर 37 बि. डॉलर यानी आज के हिसाब से करीब 2.80 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रही है और 2028 तक कुल 28 मिलियन यानी 2.80 करोड़ इलेक्ट्रिक गाडिय़ां बनाना चाहती है।
Volkswagen, Seat, Skoda, Audi, Bentley, Bugatti, Porsche और Ducati जैसे ब्रांड्स की मालिक फोक्सवैगन 2023 में 1 मिलियन इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली पहली कम्पनी की कोशिश में है।
दूसरी ओर Elon Musk की कम्पनी टेस्ला जिसने 2019 में 3.68 लाख इलेक्ट्रिक गाडिय़ां बेचीं वो 2020 में 5 लाख यूनिट्स के लेवल को पार करना चाहती है।