Royal Enfield और Bajaj Dominar में छिड़ा वीडियो वॉर

0
787

bajaj dominar royal enfield video war400 सीसी की Dominar को बजाज ऑटो ने जनवरी में लॉन्च किया था। क्रूज़र सैगमेंट की इस बाइक के जरिये बजाज ऑटो की कोशिश बुलरन पर सवार Royal Enfield के कस्टमर तोडऩे की है। लेकिन सेल्स के मोर्चे पर यह दांव ज्यादा कामयाब नहीं रहा। लॉन्च के समय कम्पनी ने कहा था यदि डोमिनार 1 से 2 साल में महिने में 10-12 हजार के लेवल पर पहुंच जाती है तो बिलियन डॉलर का ब्रांड हो जायेगा। Royal Enfield और Bajaj Dominar में छिड़ा वीडियो वॉर।

लेकिन सेल्स फिगर कम्पनी की कहानी से बहुत अलग रहे हैं। जितनी Dominar बजाज ऑटो एक महिने में बेचना चाहती थी करीब उतनी जनवरी से जुलाई यानि सात महिनोंं बिक पाई हैं।

इसके उलट Royal Enfield ने 2016-17 में करीब 15 हजार यूनिट्स के एक्सपोर्ट के साथ 6.67 लाख बाइक्स बेचीं और क्लासिक350 जैसे मॉडल के लिये वेटिंग बने रहने को देखते हुये कम्पनी ने हाल ही चेन्नई के नजदीक तीसरा प्लांट शुरू किया है। इस प्लांट के शुरू होने के साथ ही रॉयल एनफील्ड एक साल में 8.25 लाख गाडिय़ां बना पायेगी।

Dominar की सेल्स को बढ़ाने के लिये Bajaj Auto ने हाल ही एक एड रिलीज़ किया था। जिसमें रॉयल एनफील्ड को निशाने पर लिया गया था और कहा गया था…हाथी मत पालो।  

बजाज ऑटो ने Royal Enfield पर कटाक्ष करते हुये जो विज्ञापन बनाया था उसका अंदाजा वैसे तो मजाकिया है और डोमिनार400 की प्रॉडक्ट व ब्रांड पोजिशनिंग पर खरा साबित होता है। लेकिन रॉयल एनफील्ड के चाहने वालों के लिये आज भी…ये बुलट मेरी जान है…।

बस बुलट के दीवानों को बजाज ऑटो की यह कोशिश नागवार गुजरी और उन्होंने इसका जबाव देने की ठानी। रॉयल एनफील्ड के फैन्स ने जो जबावी वीडियो बनाया है वो और भी मजाकिया है और आपको हंसने के लिये मजबूर कर देता है।

ये वीडियो बजाज के डोमिनार विज्ञापन को एडिट कर और नई क्लिप जोडक़र तैयार किया है। 43 सैकंड तब दोनों वीडियो में कोई अंतर नहीं है। लेकिन फिर अचानक वीडियो का ट्रेक बदलता है जो होता है उसे पढऩे के बजाय आप खुद देखें। मजा आयेगा, गुदगुदायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here