टायर कम्पनी Goodyear क्यों आ गई Trump की bycott अपील की फायरिंग लाइन में ?

0
156
Trumps Appeals to Bycott Goodyear Tyres

Trumps Appeals to Bycott Goodyear Tyres …जैसे-जैसे अमेरिका में प्रेसिडेंट के चुनाव नजदीक आ रहे हैं Trump तोप की गरज बढ़ रही है। और इस बार उनके निशाने पर दुनिया महारथी टायर कम्पनी Goodyear है। और Goodyear पर Trump इतना नाराज हैं कि उन्होंने अपने समर्थकों से Bycott Goodyear की अपील कर दी है।

हालांकि यह पहला मामला नहीं है जब ट्रम्प ने किसी अमेरिकी सुपरब्रांड के खिलाफ बायकाॅट की अपील की हो। इससे पहले अगस्त 2018 में अमेरिका के बिलिनेयर प्रेसिडेंट ट्रम्प Harley Davidson को भी इसी तरह निशाने पर ले चुके हैं क्योंकि Make America Great Again की पिच पर चुनकर आये ट्रम्प के खिलाफ जाते हुये हार्ले डेविडसन ने अपना कुछ प्रोडक्शन यूरोप शिफ्ट करने के प्लान से वो इतना नाराज हुये कि उन्होंने इस आइकाॅनिक क्रूज़र बाइक का ही बायकाॅट करने की अपील कर दीं।

अब ट्रम्प के निशाने पर टायर कम्पनी Goodyear है। आपको याद होगा ट्रम्प Make America Great Again ग्रेफिटी वाले कपड़े बड़ी शान से पहनते आये हैं और इसके जरिये वो अपनी राष्ट्रवादी लाॅबी को सन्देश देते रहे हैं।

खबर दरअसल यह है कि टायर कम्पनी Goodyear ने अपने कर्मचारियों के Make America Great Again लिखी टोपी पहनने से पाबंद कर दिया है। जिससे ट्रम्प का पारा चढ़ गया है और उन्होंने कम्पनी पर पलटवार करते हुये कहा है कि वो अपनी लिमोज़ीन के Goodyear टायर भी बदल सकते हैं।

अपने ट्विटर पर ट्रम्प ने लिखा “Don’t buy GOODYEAR TIRES – They announced a BAN ON MAGA HATS,”
इसी तरह वाइट हाउस की ब्रीफिंग में उन्होंने गुडईयर को सीधे निशाने पर लेते हुये कहा कि “ I’m not happy with Goodyear because what they’re doing is playing politics,”

उन्होंने कहा कि यदि कम्पनी कानूनों का समर्थन करने वाले आंदोलन Blue Lives Matter के कपड़ों को पहनने से रोके वहीं मार्क्सिस्ट सन्देश को समर्थन देने देती है तो यह बहुत डिसग्रेसफुल यानी अपमानजनक बात है।

ट्रम्प के प्रेस सेक्रेटरी केले मैकएनानी के अनुसार Black Lives Matter केम्पेन की तरह पुलिस अधिकारियों के लिये चलाई गई मुहिम भी अहम थी।

दरअसल ट्रम्प एक मीडिया रिपोर्ट पर अपनी राय रख रहे थे जिसके अनुसार अपने मुख्यालय में आयोजित एक ट्रेनिंग सैशन में पाॅलिटिकल अटायर यानी राजनीतिक कपड़ों को लेकर चर्चा हुई थी।

हालांकि 15 बि. डाॅलर के रेवेन्यू वाली कम्पनी Goodyear ने कहा है कि जिन तस्वीरों को लेकर विवाद हुआ वो आधिकारिक नहीं हैं।

इस तस्वीर में सही और गलत बताया गया था। सही के खाने में Black Lives Matter, Lesbian, Gay, Bisexual, Transgender Pride था और गलत के खाने में Blue Lives Matter और Make America Great Again अटायर…।

नाॅर्द अमेरिका में Goodyear सबसे बड़ी टायर कम्पनी है और 24 परसेंट नई गाड़ियों में इसके टायर लगते हैं।

दूसरी ओर डेमोक्रेट उम्मीदवार Joe Biden ने कहा है कि ट्रम्प अपने राजनीतिक हितों के लिये Goodyear टायरों के बायकाॅट की अपीलकर हज़ारों नौकरियों को दांव पर लगा रहे हैं।