दो Suzuki ATV मॉडल लॉन्च

0
205

Suzuki ATV quadsportनीश लेकिन तेजी से बढ़ रहे ATV सैगमेंट में दांव लगाते हुये सुजुकी मोटरसाइकल्स इंडिया ने दो All Terrain Vehicle मॉडल लॉन्च किये हैं। Suzuki ATV ओज़ार्क250 की कीमत 5.45 लाख रुपये है जबकि क्वॉडस्पार्ट ज़ैड400 की प्राइस 8.50 लाख रुपये रखी गई है।
ऑटोमेटिक क्लच वाली Suzuki ATV ओज़ार्क लीज़र ATV है और जबकि क्वॉडस्पार्ट ज़ैड400 हाई परफॉर्मेन्स और स्पोर्ट्स चैसिस वाली ऑफ रोडिंग ATV है। इसमें सुजुकी सुपरबाइक्स के कई फीचर्स के साथ ही फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम भी है।
ये ATV मॉडल को दिल्ली, मुम्बई, पुणे, कोलकाता, बैंगलुरू और जोधपुर की डीलरशिप्स पर उपलब्ध होंगे।

एटीवी सैगमेंट अभी बहुत नीश है लेकिन इसमें लगातार ग्रोथ हो रही है। अभी देश में सबसे बड़ा एटीवी ब्रांड अमेरिका का Polaris है। इसके अलावा कुछ लोकल असेम्बल्ड ब्रांड भी मुहैया हैं। हाल ही पोलारिस ATV ने अपने चाइनीज़ ब्रांड Hammer Head के एटीवी मॉडलों को भारत में लॉन्च किया है।
माना जा रहा है कि अभी देश में साल में करीब 1 हजार एटीवी बिकते हैं और इनकी ज्यादातर डिमांड पुलिस, आर्मी, फॉरेस्ट आदि के अलावा दूर-दराज इलाकों में काम कर रहे कॉर्पोरेट्स से आती है। चूंकि इस सैगमेंट में ग्रोथ की संभावनायें हैं ऐसे में होन्डा और यामहा जैसी कम्पनियां भी एटीवी मॉडल लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। आंकलन है कि नये ब्रांड के बाजार में आने और सीबीयू इम्पोर्टेड मॉडलों का असेम्बली उत्पादन भारत में ही शुरू हो जाने से 5 वर्ष में एटीवी मार्केट 8-9 हजार यूनिट्स का हो जायेगा।
एटीवी कम्पनियों की नजर देश में बढ़ रहे लीज़र और एडवेंचर टूरिज्म सैक्टर पर भी है।
Polaris अब तक अपने एटीवी मॉडलों को सीबीयू इम्पोर्ट कर भारत में बेचती रही है लेकिन 100 फीसदी से ज्यादा टेक्स को देखते हुये कम्पनी ने हाल ही इनका असेम्बली उत्पादन शुरू किया है। पोलारिस का मानना है कि लोकल उत्पादन शुरू होने से टेक्स कम हो जायेगा जिससे प्राइस में कमी आयेगी और बाजार में डिमांड को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here