TVS starcity+ : बजट बाइक का स्टाइल स्टार

0
1172

TVS StarCity+

ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले ड्रेकन बाइक कॉन्सेप्ट देखकर अंदाजा हो जायेगा कि TVS किस दिशा में काम कर रही है। ..लगा शायद बीएमडब्ल्यू के साथ मिलकर इसे डिजायन किया होगा। लेकिन पता किया तो सामने आया कि ड्रेकन कॉन्सेप्ट पूरी तरह से टीवीएस का इनहाउस डवलपमेंट है। सिर्फ 12-13 साल पहले सुजुकी से अलग हुई टीवीएस की डिजायन एंड डवलपमेंट महारथ इस लेवल तक पहुंच चुकी है। 
टीवीएस नेशनल ब्रांड भी है सेल्स नेटवर्क भी बहुत बड़ा है। पोर्टफोलियो में 4 बाइक और 3 स्कूटर मॉडल हैं। अगले कुछ महिनों में नई पावरफुल स्कूटी ज़ेस्ट और अपने समय की दिल जीतने वाली विक्टर बाइक वापस आ रही है।
100-110 सीसी के कम्यूटर सैगमेंट में हर महिने करीब छह लाख बाइक्स की बिक्री होती है। पिछले दो साल में इस सैगमेंट में होन्डा ने पहली बार कदम रखते हुये दो मॉडल ड्रीम निओ और ड्रीम युगा पेश किये हैं। महिन्द्रा सेंट्यूरो भी अच्छे फीचर पैकेज और इफेक्टिव ब्रांडिंग के दम पर तेजी से आगे बढ़ी है। बजाज ऑटो और हीरो मोटो को जमाये रखने में भी सबसे ज्यादा योगदान इसी सैगमेंट के मॉडलों का है।
TVS ने हाल ही 110 सीसी की बाइक TVS starcity+ लॉन्च किया है और इसके लिये ब्रांड लाइन रखी है स्टाइल का नया स्टार। इस ब्रांड लाइन से भी आपको इस सैगमेंट में मायलेज और स्टाइल के कॉम्बीनेशन वाले मॉडलों के बढ़ते चलन का अंदाजा हो जायेगा।
डिजायन: इस मामले में TVS starcity+ काफी हद तक पहले जैसी ही है लेकिन कम्पनी का जोर फिट और फिनिश पर ज्यादा रहा है। चारों ओर क्रीज़ लाइन्स और डोमिनेटिंग ग्राफिक्स नजर आयेंगे। हैडलैम्प को सुधारा गया है। साइड पेनल पर टेक्सचर्ड पेनल ग्रिल दी गई है, जो इसे अलग पहचान दे सकती है। लोगो अब 3डी मे है, एक्जॉस्ट मफलर पर क्रोम में ईकोथ्रस्ट ब्रांडिंग दी गई है। मीटर कंसोल एनेलॉग-डिजिटल है। डिजिटल डिस्प्ले में ओडोमीटर, फ्यूल गेज है जबकि स्पीडोमीटर, इंडिकेटर व सर्विस अलर्ट, पावर व ईकोनॉमी मोड आदि एनेलॉग हैं। ओवरऑल स्टारसिटी प्लस को आप डिजायन व स्टाइल के मामले में अच्छा पैकेज मान सकते हैं।
इंजन: TVS starcity+ में लगे 109.7 सीसी के इंजन से 8.4 बीएचपी पावर मिलती है। इंजन बेहद स्मूद है और हर गियर में पावर डिलीवरी के लिहाज से अच्छा माना जा सकता है। गियर चार हैं और बेहद सॉफ्ट हैं। TVS starcity+ को आप किसी भी गियर में स्टार्ट कर सकते हैं। कम्पनी ने इसके लिये 86 किमी के मायलेज का दावा किया है जो 8.4 बीएचपी पावर के साथ किलर कॉम्बीनेशन बन सकता है।
राइड: सीट सपोर्टिंग है, सभी ग्रिप और स्विच सॉफ्ट और सुविधाजनक हैं। 5 सैटिंग वाले शॉक एब्जॉर्बर से सडक़ पर ग्रिप बनी रहती है। ओवरऑल हैंडलिंग और राइड क्वॉलिटी को आप ठीक-ठाक कह सकते हैं। कम्पनी ने स्टारसिटी+ को किकस्टार्ट और इलेक्ट्रिक स्टार्ट वैरियेंट में पेश किया है। बजट सैगमेंट में है इसलिये ब्रेक ड्रम ही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here