TVS Zest : @ It’s Best

0
1217

कॉम्पेक्ट और स्टायलिश डिजायन वाला TVS Zest यंग, फन, ईजी टू हैंडल स्कूटर है जो हल्के वजन के कारण 110 इंजन से पैपी और पंची महसूस होता है। 

पिछले साल भारत में 43 लाख स्कूटर बिके। बजाज को छोड़ दें तो होन्डा से लेकर यामहा तक मास सैगमेंट की हर टू-व्हीलर कम्पनी के पास दो-तीन स्कूटर मॉडल हैं। ऑटोमेटिक स्कूटर शुरूआत में केवल मम्मी-दीदी की सवारी था लेकिन अब गियर की मचमच से परेशान पापा और भईया भी इन्हें खूब पसंद कर रहे हैं। 1984 में होन्डा ने कायनेटिक मोटर के साथ मिलकर भारत में पहला गियर लैस स्कूटर लॉन्च किया था लेकिन 1993 में TVS scooty के आने से इस नये बाजार को पंख लगे। पिछले 21 सालों में टीवीएस ने स्कूटी के पैप+, टीन्ज़, स्ट्रीक आदि कई वैरियेंट और अपग्रेड पेश किये, कुछ महिने पहले स्कूटी का 110 सीसी इंजन वाला नया अवतार स्कूटी ज़ेस्ट आया है। वीगो और जुपिटर में भी टीवीएस इसी इंजन का इस्तेमाल कर रही है।
TVS Zest के सैगमेंट में होन्डा एक्टिवा आई, हीरो प्लेज़र और सुजुकी लेट्स भी हैं।
tvs-zestडिजायन: कॉम्पेक्ट डिजायन और लो सीटिंग हाइट से साफ है कि कम्पनी ने इसे यंग खासकर कॉलेज गोइंग लेडीज़ के लिये पोजिशन किया है। फेशिया के साथ कम्पनी ने ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की है लेकिन नोज़ अब पहले जितनी तीखी नहीं है। ओवरऑल डिजायन में बहुत कुछ फ्रेश है। फ्रंट एप्रन टू-टोन है और डायनामिक लाइन्स को सॉफ्ट किया गया है। साइड पैनल भी टू-टोन है और इनके बेसिक डिजायन में काफी बदलाव किया गया है जिससे कॉम्पेक्ट डिजायन के बावजूद TVS Zest की विजुअल अपील सुधरी है और यह बड़ा लगता है। टेल लाइट रैपअराउंड है जबकि इंडिकेटर बूमरैंग शेप में हैं जो इसे अलग पहचान देेते हैं। साइड मिरर बॉडी कलर्ड हैं और इनका डिजायन पेटल यानि पत्ते जैसा है।
yy

कम्फर्ट: लैग स्पेस में यूटिलिटी बास्केट है जिसमें बैग आदि जरूरी सामान रखा जा सकता है। फोल्डेबल हुक दिया गया है ऐसा ही बैग हुक सीट के नीचे भी है। मीटर डायल साफ सुथरा है जिसमें स्पीडोमीटर, मायलोमीटर और फ्यूल गेज के अलावा इकोनॉमी इंडिकेटर है। इकोनॉमी इंडिकेटर से स्पीड सही रखकर फ्यूल एफीशियेंसी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अंडरसीट स्टोरेज 19 लीटर का है जिसे कम्पनी बेस्ट इन क्लास कह रही है। सेंटर स्टेंड का डिजायन नया है जिससे खड़ा करना बहुत आसान है। पार्किंग के लिये रियर ब्रेक लॉक क्लेम्प और साइड स्टेन्ड वॉर्निंग बज़र भी है।

TVS Scooty Zest Price

पावर: TVS Zest में 110 सीसी का सीवीटीआई इंजन है जिससे 7.9 बीएचपी पावर और 8.8 एनएम का टॉर्क मिलता है। इंजन का थम्प दमदार और सॉफ्ट है। फ्यूल टेंक 5 लीटर का है और कम्पनी ने 62 किमी के मायलेज का दावा किया है। स्कूटर सिर्फ 97 किलो का है इसलिये पावर टू वेट रेश्यो बेहतर हुआ है जिसका अहसास एक्सीलरेशन के पंच से हो जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here