Hero Splendor Vs. Honda Activa: चैम्पियन्स का बेमेल मुकाबला

0
831

Champion_n_ChallengerHonda Activa और Hero Splendor दोनों चैम्पियन हैं। लेकिन Honda Activa स्कूटर है और Hero Splendor मोटरसाइकल। ऐसे में मुकाबला बनता नहीं है लेकिन देश के बेस्ट सेलर टू-व्हीलर के अखाड़े में दोनों चैम्पियन भिड़े हुये हैं और अच्छा…रोमांचक खेल चल रहा है जो जल्दी खत्म होने की उम्मीद नहीं है।
Honda Activa 1 करोड: अभी कुछ दिन पहले ही Honda Activa एक करोड़ यूनिट्स के लेवल पर पहुंंचा है। होन्डा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया का यह भारत में पहला मॉडल है और इसकी लॉन्चिंग 2001 में हुई थी। यह भारत का पहला स्कूटर है जो 1 करोड़ यूनिट्स के स्तर पर पहुंचा है।
Hero Splendor ढाई करोड़: दूसरी ओर Hero Splendor 1994 में आई थी और इसके लॉन्च के साथ ही गियर वाले *हमारा बजाज* स्कूटर की उलटी गिनती शुरू हो गई थी। भारत परम्परागत रूप से स्कूटर मार्केट है लेकिन हीरो और होन्डा की साझा कम्पनी हीरो होन्डा ने स्प्लैंडर के लॉन्च के साथ ही इसकी नियति को बदल दिया। Hero Splendor आज 21 साल बाद आज भी देश का बेस्ट सेलर टू-व्हीलर है और इन 21 सालों में 2.5 करोड़ बिक चुकी हैं। Hero Splendor की पहचान दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकल के रूप में भी है।
Activa Vs. Splendorचैम्पियन चित्त: लेकिन कम से कम भारत में Hero Splendor को Honda Activa से तगड़ी चुनौती मिल रही है। Honda Activa Vs. Hero Splendor की जंग में जून से अक्टूबर के बीच 4 महिने ऐसे रहे जब Honda Activa के हाथों Hero Splendor को पहले पायदान से बेदखल होना पड़ा। अप्रेल से अक्टूबर के बीच देश में 64.30 लाख बाइक्स बिकी हैं जिनमें सें 14.75 लाख अकेली Hero Splendor हैं। यानि देश में बिकने वाली हर सौ में से 23 बाइक्स अकेली Hero Splendor होती हैं।
दूसरी ओर अप्रेल से अक्टूबर के बीच कुल 29.26 लाख स्कूटर बिके इनमें से 14.68 लाख अकेले Honda Activa थे। यानि देश में यदि कुल सौ स्कूटर बिकते हैं तो पचास केवल Honda Activa होते हैं।अप्रेल में 1.97 लाख स्प्लैंडर और 1.73 लाख एक्टिवा बिके थे। लेकिन बाद के तीन महिनोंं में स्प्लैंडर की सेल्स जहां लगातार घटी है वहीं एक्टिवा की लगातार बढ़ी है। मई में 2.41 लाख स्प्लैंडर बिकी थीं जो जून में घटकर 1.95 लाख और जुलाई में 1.77 लाख यूनिट्स रह गईं। वहीं एक्टिवा मई में 1.87 लाख बिके थे जून में 1.96 लाख और जुलाई में 2.25 लाख। अक्टूबर में एक्टिवा की सेल्स दिवाली डिस्पैच के कारण 2.37 लाख यूनिट्स तक पहुंच गई। अप्रेल से अक्टूबर के बीच 5 महिनों तक एक्टिवा देश का बेस्ट सेलर टू-व्हीलर बना रहने में कामयाब रहा लेकिन इन सात महिनोंं में कुल बिक्री के लिहाज से स्प्लैंडर पहले पायदान पर बनी रही। अप्रेल से अक्टूबर के बीच कुल 14.75 लाख स्प्लैंडर बिकीं वहीं 14.68 लाख एक्टिवा।

होन्डा स्कूटर Vs. हीरो बाइक्स: स्कूटर और बाइक के बेमेल मुकाबले में होन्डा भले ही हीरो के लिये चुनौती बन रहा हो लेकिन ना तो होन्डा बाइक्स में हीरो से मुकाबला कर पा रही है और ना ही हीरो स्कूटर में होन्डा से। यानि पुरानी साझेदार दोनों कम्पनियां अपने-अपने सैगमेंट में ही चैम्पियन हैं। होन्डा हालांकि लगातार बाइक्स के नये मॉडल पेश कर हीरो को देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कम्पनी के मुकाम से बेदखल करने की कोशिश करती रही है लेकिन इसमें कामयाबी हासिल नहीं हो पाई है। होन्डा को ड्रीम सिरिज से बड़ी उम्मीद थी लेकिन शुरूआती कामयाबी के बाद यह जम नहीं पाई और अब यह रूरल मार्केट में हीरो की स्प्लैंडर और एचएफ डीलक्स रेंज के मुकाबले में भी नहीं है। दूसरी ओर हीरो स्कूटर के मामले में उतनी आक्रामक नजर नहीं आई। एक दौर ऐसा था जब 110 सीसी का माइस्त्रो स्कूटर बहुत तेजी से आगे बढ़ा और कम्पनी को इसकी डिमांड पूरी करने के लिये प्रॉडक्शन बढ़ाना पड़ा लेकिन फिर इसका वही हाल हुआ जो होन्डा की ड्रीम बाइक्स का हुआ। पिछले एक साल में माइस्त्रो की सेल्स 40 फीसदी घट चुकी है। यानि जिस तरह होन्डा बाइक्स में हीरो पर हमला कर पाने में कामयाब नहीं हो पा रही है उसी तरह हीरो स्कूटर में होन्डा के मार्केट में सेंध नहीं लगा पाई है। हालांकि कम्पनी ने दिवाली के मौके पर माइस्त्रो रेंज में एक नया वैरियेंट माइस्त्रो एज़ लॉन्च किया है और इसके चलते अक्टूबर में माइस्त्रो के कुल डिस्पैच सितम्बर के 42 हजार के मुकाबले 65 हजार यूनिट्स तक पहुंच गये। 
सीधा अर्थ है कि देश की नम्बर वन टू-व्हीलर कम्पनी बनने की होड़ में Honda Activa और Hero Splendor में मुकाबला आगे भी बेमेल ही रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here