Toyota Rush के साथ उतरेगी Ecosport के कॉम्पेक्ट एसयूवी सैगमेंट में

0
558

Toyota Rushमलेशिया सहित कई एशियाई देशों में बिक रही Toyota Rush में 1.5 लीटर का 4 सिलिंडर वाला वीवीटीआई इंजन है और यह 4-स्पीड ऑटो और 5-स्पीड मैन्यूअल वैरियेंट्स में उपलब्ध है। 1495 सीसी के इस इंजन से रश को 80 किलोवॉट पावर और 140 एनएम का टॉर्क मिलता है।
हालांकि कुछ देशों में Toyota Rush को दाइहेत्सु ब्रांड के तहत बेचा जा रहा है। यदि भारत में भी इसे दाइहेत्सु ब्रांड के तहत बेचा जाता है तो इसका लॉन्च कई साल टल सकता है। हो सकता है कम्पनी भारत में इसे टोयोटा ब्रांड के तहत बेचे।

देश में कॉम्पेक्ट अर्बन एसयूवी सैगमेंट की शुरूआत 2012 में रेनो डस्टर के साथ हुई थी। बाद के साढ़े तीन साल में इसमें ईकोस्पोर्ट, ह्यूंदे क्रेटा, महिन्द्रा टीयूवी300 और मारुति एस-क्रॉस आ चुकी हैं। 2016 में इस सैगमेंट में महिन्द्रा, टाटा, होन्डा, मारुति और जनरल मोटर्स के मॉडल लॉन्च होने हैं। माना जा रहा है कि यह बहुत तेजी से बढ़ता सैगमेंट टोयोटा इंडिया को भी चुम्बक की तरह खींच रहा है और Toyota Rush को भारत में लॉन्च करने पर विचार कर रही है और अगले साल यानि 2016 में यह बाजार में आ सकता है।
मार्केट रिसर्च एजेंसी एमा की रिपोर्ट कहती है कि 2018 तक भारत का कॉम्पेक्ट एसयूवी मार्केट 3.70 लाख यूनिट्स का हो जायेगा।
माना जा रहा है कि भारत में कम्पनी इसे 1.4 लीटर के उसी डीजल इंजन के साथ लॉन्च करे जो अभी लीवा, ईटिओस और कोरोला ऑल्टिस में इस्तेमाल किया जा रहा है।
टोयोटा के भारत में लॉन्च आखिरी नये मॉडल लीवा और ईटिओस थे। अगले कुछ महिनों में नई इनोवा लॉन्च होनी है और 2017 में नई फॉच्र्यूनर। 2017 में कम्पनी होन्डा सिटी वाले मिड साइज सैगमेंट में वायोस को भी लॉन्च करने पर काम कर रही है।
चूंकि भारत के कार मार्केट कॉम्पेक्ट हैचबैक से कॉम्पेक्ट एसयूवी की ओर बढ़ रहा है। इसका टोयोटा को भी अंदाजा है और इसी को ध्यान में रखते हुये कम्पनी ने लीवा का स्पोर्ट्स अवतार ईटिओस क्रॉस के नाम से लॉन्च किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here