Toyota का Maruti Vitara Brezza अवतार लॉन्च के लिये तैयार

Toyota Readying Maruti Vitara Brezza Rebadge for Festive Season Launch

0
47
maruti brezza

फेस्टिव सीजन में डिमांड को कैपिटलाइज़ करने के लिये Toyota Brezza कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडल को लॉन्च करने के प्लान पर काम कर रही है जो Maruti Vitara Brezza का रीबैज़ अवतार होगा। टोयोटा इससे पहले Maruti Baleno को Glanza के नाम से लॉन्च कर चुकी है जो टोयोटा के वॉल्यूम और कस्टमर बेस को बढ़ाने में मददगार साबित हुई है।
2018 में दोनों जापानी ऑटोमेकर टोयोटा मोटर कॉर्प और सुज़ुकी मोटर कॉर्प के बीच प्रॉडक्ट और टेक्नोलॉजी शेयर करने के लिये एक एग्रीमेंट हुआ था। मारुति सुज़ुकी इसी एग्रीमेंट के तहत टोयोटा के साथ बलेनो और विटारा ब्रेज़ा को शेयर कर रही है।
मारुति बलेनो को गलेंज़ा मोनीकर के साथ लॉन्च करने के बाद टोयोटा किर्लोस्कर अब Maruti Vitara Brezza को अपने ब्रांडनाम के तहत लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।
टोयोटा किर्लोस्कर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवीन सोनी के अनुसार भारतीय 4 मीटर से कम लम्बाई की सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी गाडिय़ां बहुत पसंद करते हैं। स्थिति यह है कि कुल पैसेंजर वेहीकल मार्केट में अकेले इन सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडलों का योगदान 10-11 परसेंट तक है। पिछले साल जब मार्केट सेल्सक्रेश के दौर से गुज़र रहा था तब भी कॉम्पेक्ट एसयूवी ऐसा अकेला सैगमेंट रहा जिसमें ग्रोथ दर्ज की गई।
सोनी के अनुसार कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडलों के इन्हीं डायनामिक्स को देखते हुये कम्पनी इस पर लगातार नज़र बनाये हुये थी और अब समय आ गया है। फेस्टिव सीजन में कम्पनी कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडल को लॉन्च करेगी।
नवीन सोनी कहते हैं कि भारत में एसयूवी सेल्स बढ़ रही है और इसमें भी एंट्री लेवल या कहें तो सब-कॉम्पेक्ट (4 मीटर से कम लम्बाई) मॉडलों की सेल्स में मजबूत ग्रोथ हो रही है। चूंकि इस तेजी से बढ़ते सैगमेंट में अभी टोयोटा के पास कोई प्रॉडक्ट नहीं है इसलिये कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडल आने से कम्पनी के लिये बड़ी बात है।
टोयोटा किर्लोस्कर ने जून 2019 में मारुति बलेनो को गलेंज़ा के नाम से लॉन्च किया था और दावा है कि कोविड लॉकडाउन और मार्केट में स्लोडाउन के बावजूद पहले 12 महिनों में 25 हजार से ज्यादा गलेंज़ा बिक चुकी हैं और टोयोटा की कुल बिक्री में इसका शेयर बढ़ रहा है।
सोनी के अनुसार गलेंज़ा खरीदने वाले 40-50 परसेंट कस्टमर ऐसे थे जिन्होंने लाइफ में पहली बार कोई टोयोटा गाड़ी खरीदी थी और नये मॉडल से भी कम्पनी को नये कस्टमर तक पहुंचने में मदद मिलेगी।