टोयोटा की Innova Crysta प्रीमियम पोजिशनिंग के साथ लॉन्च

0
700

innova crysta

11 साल हो गये लेकिन Toyota ना तो Innova जैसी कामयाबी किसी और सैगमेंट में दोहरा पाई ना ही कोई दूसरी कम्पनी इनोवा के मुकाबले का मॉडल ला पाई। बेहद प्रीमियम प्राइस के बावजूद पिछले 11 साल में 6 लाख से ज्यादा इनोवा बिक चुकी हैं। टोयोटा ने अब अपने और देश के इस सबसे कामयाब एमपीवी मॉडल का दूसरी पीढ़ी का अवतार Innova Crysta के नाम से लॉन्च किया है। ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले Innova Crysta की मुम्बई में एक्स-शोरूम कीमत 13.87 से 20.78 लाख रुपये के बीच है।

innova crysta price

नया इंजन: Innova Crysta देखने में तो आपको नई नजर आती ही है इसे डवलप भी बिल्कुल नये प्लेटफॉर्म पर किया गया है यानि कम्फर्ट व राइड क्वॉलिटी के मामले में यह पहली पीढ़ी की इनोवा से बेहतर होगी। Innova Crysta को कम्पनी ने दो इंजन ऑप्शन 2.4 और 2.8 लीटर में लॉन्च किया है जो बिल्कुल नये सिरे से डवलप किये गये हैें। 2.8 लीटर इंजन के साथ कम्पनी ने 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन का ऑप्शन दिया है। 2.4 लीटर इंजन से 150 पीएस पावर मिलती है जबकि पुरानी इनोवा की पावर करीब 100 पीएस है। इसका सर्टिफाइड मायलेज करीब 15.10 किमी है। 2.8 लीटर इंजन से 174 पीएस पावर मिलेगी और इसका मायलेज 14.29 किमी है। परफॉर्मेन्स के लिये ईको एंड पावर मोड दिये गये हैं।

पुरानी इनोवा के मुकाबले लम्बाई, चौड़ाई, ऊंचाई, व्हील बेस और बॉडी वेट के मुकाबले कहीं बेहतर Innova Crysta की प्राइसिंग से अंदाजा हो जाता है कि कम्पनी इसे पहले के मुकाबले हायर प्राइस सैगमेंट में पोजिशन करना चाहती है।

innova crystaप्रीमियम इंटीरियर: इंटीरियर के मामले में Innova Crysta को प्रीमियम फील देने की कोशिश की गई है। ड्राइवर सीट को 8 तरह से एडजस्ट किया जा सकता है। ऑटोमेटिक एलईडी प्रॉजेक्टर हैडलैम्प दिये गये हैं। ऑम्बियांट इल्यूमिनेशन के साथ ही कूलिंग सुविधा के साथ अपर गलोव बॉक्स है। सैकंड रो सीट्स सिर्फ एक टच से फोल्ड हो जाती हैं। रिअर एसी भी ऑटोमेटिक साथ ही इसमें डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है। Innova Crysta में 4.2 इंच का मल्टी इन्फर्मेशन डिस्प्ले दिया गया है जिसमें एंटरटेनमेंट के साथ ही नेवीगेशन, वॉर्निंग और गाड़ी से सम्बंधित जानकारियां डिस्प्ले होती हैं। ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल व कूल स्टार्ट एसी दिया गया गया है। रिअर एसी भी ऑटोमेटिक है।

सेफ्टी: Innova Crysta में 3 एअरबैग, एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, ब्रेक असिस्ट, प्री टेंशनर व फोर्स लिमिटर सहित हाइट एडजस्टेबल सीट बेल्ट और चाइल्ड सेफ्टी सिस्टम आईसोफिक्स आदि स्टेन्डर्ड सेफ्टी फीचर हैं। लेकिन टॉप एंड जैड़एक्स वैरियेंट में स्टेन्डर्ड सेफ्टी फीचर्स के अलावा 7 एअरबैग, वेहीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल आदि सेफ्टी फीचर भी मिलेंगे। रिवर्स कैमरा व रिवर्स पार्किंग सेंसर भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here