Toyota Corolla Altis: With Enticing Price

0
398

Toyota_corolla_01

टोयोटा ने 11वीं पीढ़ी की कोरोला ऑल्टिस लॉन्च की  है। वल्र्ड मार्केट में 4 करोड़ और भारत में 88 हजार कोरोला बिक चुकी हैं। इसका मुकाबला हुंडई इलांट्रा, फोक्सवैगन जेटा, स्कोडा ऑक्टाविया, रेनो फ्लूएंस और शेवरले क्रूज़ से हैं। करीब 12 लाख रुपये की जिस शुरुआती कीमत में कम्पनी ने कोरोला ऑल्टिस को पोजिशन किया है उससे टोयोटा प्राइस के लिहाज से आक्रामक नजर आ रही है। 

पेट्रोल मैन्यूअल: नई ऑल्टिस के बेस वेरियेंट जे (एस) की जयपुर मे एक्स-शोरूम कीमत 12.26 लाख रुपये है। हुंडई इलांट्रा का बेस वैरियेंट एस 13.01 लाख का है वहीं स्कोडा ऑक्टाविया एक्टिव की कीमत 14.26 लाख रुपये है। शेवरले क्रूज और रेनो फ्लूएंस सिर्फ डीजल इंजन के साथ हैं। कोरोला ऑल्टिस और हुंडई इलांट्रा दोनों में 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन है जिनसे क्रमश: 140 और 149.5 पीएस पावर मिलती है। कीमत और पेट्रोल पावर के नजरिये से नई कोरोला का मुकाबला हुंडई इलांट्रा से नजर आता है।
वहीं स्कोडा ऑक्टाविया के शुरुआती दो वैरियेंटों एक्टिव और एम्बीशन में 1.4 लीटर का डायरेक्ट इंजेक्शन पेट्रोल इंजन है जिससे 103 किलोवॉट पावर मिलती है। लेकिन ऑक्टाविया एक्टिव नई कोरोला के बेस वैरियेंट से करीब 2 लाख और हुंडई इलांट्रा के मुकाबले 1.25 लाख रुपये महंगी है।
पेट्रोल ऑटोमेटिक: टोयोटा ने नई कोरोला ऑल्टिस में पेट्रोल इंजन के साथ दो सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन का विकल्प दिया है। मिड ऑटोमेटिक वैरियेंट जी की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 15.31 लाख जबकि टॉप एंड वीएल ट्रिम की कीमत 17.61 लाख रुपये है। वहीं हुंडई इलांट्रा के टॉप एंड पेट्रोल वैरियेंट एसएक्स में एटी ऑप्शन दिया है जिसकी जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 15.24 लाख रुपये है।
स्कोडा ऑक्टाविया में एंट्री लेवल 1.4 नहीं बल्कि 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ टॉप एंड एलीगेंस वैरियेंट में ऑटोमेटिक विकल्प है जिसकी जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 18.65 लाख रुपये है।

Toyota corolla-02

डीजल वैरियेंट: यहां भी मुकाबला हुंडई इलांट्रा और टोयोटा कोरोला ऑल्टिस के बीच ही है। कोरोला के एंट्री लेवल डीजे वैरियेंट की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 13.34 लाख रुपये है जबकि हुंडई इलांट्रा का बेस वैरियेंट 13.44 लाख रुपये का है। लेकिन यहां अंतर इंजन और पावर का है। इलांट्रा में 1.6 लीटर का इंजन है जिससे 128 पीएस पावर मिलती है जबकि कोरोला ऑल्टिस में 1.4 लीटर का इंजन है जो 88 पीएस पावर के साथ बहुत पीछे छूट जाता है। यहां पर मुकाबले में रेनो फ्लूएंस व शेवरले क्रूज़ आदि दो मॉडल और शामिल हो जाते हैं क्योंकि ये मॉडल सिर्फ डीजल में हैं। एक ओर इलांट्रा, क्रूज़ और ऑक्टाविया और जेटा में डीजल इंजन के साथ ऑटोमेटिक ऑप्शन भी है वहीं कोरोला इस मामले में पिछड़ती है। क्रूज़ का बेस वैरियेंट 14.08 लाख का है जबकि फ्लूएंस ई2 14.30 लाख की है। क्रूज में 2 लीटर का इंजन है जबकि फ्लूएंस में 110 पीएस पावर वाला 1461 सीसी का। 2 लीटर वाली ऑक्टाविया एक्टिव की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 15.89 लाख है और इसी इंजन साइज के साथ जेटा ट्रेंडलाइन 14.98 लाख रुपये की है। 

पेट्रोल और डीजल दोनों में शुरुआती कीमत के लिहाज से टोयोटा नई ऑल्टिस को बेहद कॉम्पीटिटिव रखने में कामयाब रही है। लेकिन डीजल में कम पावर का इंजन और ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन की कमी इसके खिलाफ भी जाती है। लेकिन इतना जरूर है ब्रांड, क्वॉलिटी और कस्टमर सर्विस के मोर्चे पर मुकाबला टोयोटा और हुंडई में ही नजर आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here