GST: टोयोटा Innova और Fortuner पर हो रही है इतनी बम्पर बचत

0
408

new fortunerGST लागू होने के साथ ही ऑटो कम्पनियों में टेक्स बचत का फायदा कस्टमर को देने की होड़ लग गई है। मारुति और होन्डा के बाद टोयोटा ने भी प्राइस में बड़ी कटौती की है। टोयोटा ने कहा है कि वह टेक्स बचत का पूरा फायदा कस्टमर को दे रही है और इस तरह Innova 98500 रुपये और Fortuner 2.17 लाख रुपये तक सस्ती हो जायेगी।

बड़ी कार, एसयूवी और लक्जरी गाडिय़ों को GST के तहत 28 परसेंट के स्लैब में रखा गया है। 28 परसेंट टेक्स के अलावा इन पर 15 परसेंट सैस भी लगाया गया है यानि इस सैगमेंट की गाडिय़ों पर अब कुल 43 परसेंट टेक्स लग रहा है जबकि पहले करीब 55 परसेंट टेक्स लगता था। इस तरह टेक्स में करीब 12-13 परसेंट की कमी आई है। कम्पनी ने Innova, Fortuner और Corolla Altis की प्राइस में जो कटौती की है वो सोमवार से लागू हो गई।

जीएसटी सिस्टम के 1 जुलाई को लागू होने के साथ टेक्स में हुई बचत के चलते टोयोटा की Corolla Altis अब पहले के मुकाबले अब करीब 92 हजार रुपये सस्ती पड़ेगी।

Etios पर 24500 और Liva पर 10500 रुपये तक की बचत होगी। हालांकि वास्तव में कस्टमर को कितना फायदा मिलेगा यह उस राज्य में GST से पहले के टेक्स पर निर्भर करेगा जिसमें आप गाड़ी खरीद रहे हैं।

टोयोटा किर्लोस्कर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एन राजा का मानना है कि GST के लागू होने से प्राइस में आई कमी से आने वाले महिनों में गाडिय़ों की डिमांड बढ़ेगी। जीएसटी ऑटो इंडस्ट्री के लिये फायदेमंद रहेगा और साल का अंत डबल डिजिट ग्रोथ के साथ होने की उम्मीद है।

हालांकि टोयोटा कैमरी हाइब्रिड और प्रायस जैसे हाइब्रिड मॉडलों का टेक्स बढ़ जाने के कारण इनकी प्राइस में करीब 5 लाख रुपये तक की बढ़ोतरी हो रही है।

लक्जरी सैगमेंट की कम्पनी ऑडी, मर्सीडीज, जेएलआर और बीएमडब्ल्यू ने जून में प्री-जीएसटी लाभ देते हुये अपने अलग-अलग मॉडलों की प्राइस में 10 लाख रुपये तक की कटौती की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here