Tork Motorcycle लायेगी पहली मेड इन इंडिया ई-बाइक

0
1031

tork motorcycle is launcing India's first electric motorcycle T6Xपुणे की कम्पनी Tork Motorcycle भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक T6X लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। दावा है कि Tork T6X  85 किमी  की टॉप स्पीड पर सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक चल सकेगी।
Tork Motorcycle पहले भी 4 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल के प्रोटोटाइप बना चुकी है जिन्होंने ई-बाइक फॉर्मूला रेसिंग में भाग लिया था। Tork Motorcycle में ओला कैब्स के अंकित भाटी और भावेश अग्रवाल ने निवेश किया है।
Tork Motorcycle के कपिल शेल्के के अनुसार फिलहाल T6X का एआरएआई से सर्टिफिकेशन का काम चल रहा है और दो महिने में यह लॉन्च हो सकती है। इस मोटरसाइकल को कम्पनी ने पूरी तरह अपनी टेक्नोलॉजी से डवलप किया है और लीथियम आयन बैटरी के अलावा कोई भी कम्पोनेंट इम्पोर्टेड नहीं है।
शेल्के के अनुसार Tork Motorcycle की T6X कोई अजीब सी दिखने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल नहीं है। यह बिल्कुल मास सैगमेंट की मोटरसाइकल जैसी ही दिखती है और इसे मौजूदा कम्यूटर मोटरसाइकल्स के मुकाबले में पेश किया जायेगा। कम्पनी के अनुसार T6X की परफॉर्मेन्स मौजूदा 125 सीसी बाइक्स के मुकाबले की होगी और 55 से 60 हजार रुपये के प्राइस सैगमेंट में टॉर्क टी6एक्स को लॉन्च किया जा सकता है।
कपिल शेल्के के अनुसार चाकण में Tork Motorcycle का प्लांट बन रहा है जिसकी कैपेसिटी 50 हजार बाइक्स की होगी। पहले साल में कम्पनी को 10 हजार बाइक्स बिकने की उम्मीद है। कम्पनी पुणे में दो और लोनावला में एक चार्जिंग स्टेशन तैयार कर चुकी है। Tork Motorcycle की योजना लॉन्च से पहले शहर में कम से कम 100 चार्जिंग स्टेशन तैयार करने की है।
Tork Motorcycle पहले चरण में टी6एक्स को पुणे, बैंगलुरू और दिल्ली में लॉन्च करेगी। इसके बाद मुम्बई और हैदराबाद में भारत की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल पेश की जायेगी।
भारत सरकार इन दिनों इलेक्ट्रिक व हाइब्रिड गाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिये फेम स्कीम के तहत सब्सिडी दे रही है। इस स्कीम के लागू होने के चलते पिछले वित्त वर्ष में देश में करीब 22 हजार इलेक्ट्रिक गाडिय़ां बिकी थीं। हालांकि इनमें से ज्यादा ई-स्कूटर और ई-रिक्शा थे।
T6X में जीपीएस, सामान रखने की जगह, क्लाउड कनेक्टिविटी और फोन चार्जर आदि फीचर दिये गये हैं।
माना जा रहा है कि 2020-21 तक भारत में 13 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की डिमांड होगी और इसका फायदा Tork Motorcycle को भी मिल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here