AMT गियरबॉक्स के साथ Tata Tiago लॉन्च

0
609

Tata Tiago AMT

Tata Tiago AMT कम्पनी का तीसरा ऑटो मैन्युअल ट्रांसमिशन मॉडल है इससे पहले कंपनी ज़ेस्ट और नैनो में AMT ऑप्शन दे चुकी है। शुरूआती 10 महिनोंं में करीब 50 हजार कस्टमर तक पहुंचने के बाद Tata Motors ने अपने कॉम्पेक्ट हैचबैक मॉडल Tiago की कम्फर्ट अपील को बेहतर करने के लिये इसका AMT यानि ऑटो मैन्यूअल ट्रान्समिशन से लैस अवतार लॉन्च किया है। Tiago ईज़ीशिफ्ट एएमटी के नाम से आई ऑटोमेटिक टियागो की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 5.39 लाख रुपये है।
Tiago एएमटी को कम्पनी ने 1.2 लीटर रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन से लैस एक्सज़ैड वैरियेंट पर तैयार किया है।
टाटा मोटर्स के पैसेंजर वेहीकल बिजनस के प्रेसिडेंट मयंक पारीक के अनुसार अप्रेल 2016 में आई Tiago इम्पेक्ट डिजायन थीम पर डवलप कम्पनी का पहला मॉडल है। पहले साल में ही Tiago को 13 अवॉर्ड मिल चुके हैं और तगड़े कम्पीटिशन के बावजूद इसका सेल्स वॉल्यूम बढ़ रहा है।

Tiago ईज़ीशिफ्ट एएमटी को मैन्यूअल और ऑटो दोनों मोड में चलाया जा सकता है। कम्फर्टेबल अर्बन ड्राइविंग के लिये इसमें स्पोर्ट्स और सिटी ड्राइव मोड दिये गये हैं। कम्पनी के अनुसार इस सैगमेंट में Tiago पहली कार है जिसमें परफॉर्मेन्स ड्राइविंग के चाहने वालों के लिये स्पोर्ट्स मोड दिया गया है। वही सिटी मोड में शहर के ट्रेफिक में मैनूवर करने में सुविधा होती है। साथ ही गियर लीवर को हल्का सा धक्का देकर ऑटो से मैन्यूअल मोड में लाया जा सकता है।
टाटा मोटर्स के अनुसार Tiago ईज़ीशिफ्ट एएमटी में बहुत खास क्रीप फीचर दिया गया है। जिससे ब्रेक पेडल से पांव हटाते ही बिना एक्सीलरेटर दबाये गाड़ी लुढक़ने लगती है इस तरह चढ़ान पर रुकी हुई गाड़ी रिवर्स में नहीं आती।
भारत में एएमटी गियर सिस्टम को सबसे पहले 2014 में मारुति सुजुकी ने सेलेरियो के साथ लॉन्च किया था। इसके बाद ऑल्टो के10, वैगन-आर और इगनिस में भी कम्पनी एएमटी का ऑप्शन दे चुकी है। टाटा मोटर्स की ही ज़ेस्ट व नैनो में एएमटी का विकल्प है जबकि महिन्द्रा टीयूवी300 व रेनो क्विड में भी यह फीचर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here