Test Ride & Review: Yamaha Fascino

0
429

Yamaha Fascino

Yamaha के भारत में जमने का बड़ा कारण डिफरेंशियेटेड प्रॉडक्ट स्ट्रेटेजी है। जिस दौर में बाकी कम्पनियां मास सैगमेंट में बाइक मॉडल लॉन्च कर रही थी कम्पनी ने स्पोर्ट्स और पावर सैगमेेंट पर दांव लगाया। FZ और R15 रेंज से Yamaha को भारत में ना केवल अलग ब्रांड पहचान बल्कि वॉल्यूम भी मिला। कम कम्पीटिशन वाले इस सैगमेंट में मजबूती से जमने के बाद यामहा इंडिया ने तीन साल पहले स्कूटर मॉडल लॉन्च किये और अब कम्पनी के पोर्टफोलियो में तीन स्कूटर हैं। स्पोर्ट्स बाइक स्पेशियलिस्ट कम्पनी की स्कूटर सैगमेंट में उतरने के पीछे सोच यामहा को कम्प्लीट फैमिली ब्रांड के रूप में पोजिशन करने की थी। वैसे भी वल्र्ड मार्केट में यामहा बाइक से ज्यादा पावरफुल, यूथफुल और स्टायलिश स्कूटर के लिये जानी जाती है।
कम्पनी ने पिछले दिनों Fascino स्कूटर लॉन्च किया है। देश में हर साल करीब 45 लाख स्कूटर बिकते हैं। बाजार में दो दर्जन मॉडल हैं लेकिन डिजायन में कोई बड़ा अंतर नहीं है जिनमें यामहा के रे, रे ज़ी और एल्फा मॉडल भी शामिल हैं। ऐसे में कम्पनी को यहां डिफरेंशियेटेड प्रॉडक्ट स्ट्रेटेजी को दोहराने का मिला और आ गया यामहा Fascino , लॉन्च के साथ Fascino को जो मीडिया बज़ मिली उससे लगता है कि कम्पनी का यह दांव डिजायन और स्टायलिंग के मामले में कामयाब रहा है।                                                                                            

Read More: Yamaha Saluto: Very Few Things to Salute

डिजायन: Fascino शब्द दरअसल फैसिनेटिंग से बना है जिसका मतलब होता है आश्चर्यजनक या कहें तो लीक से हटकर। कम से कम डिजायन के मामले में Fascino आपको फैसिनेटिंग यानि बाकी स्कूटरों से अलग महसूस होगा। ओवरऑल डिजायन थीम में रिट्रो फील मिलेगी। हैडलाइट से लेकर नोज़ और साइड प्रॉफाइल तक हर कहीं कर्व नजर आयेंगे। नोज़ पर क्रोम प्लेटेड ग्रिल दी गई है और साइड पैनल पर भी क्रोम प्लेटेड एप्लीक हैं। रिअर व्यू मिरर भी क्रोम फिनिश वाले हैं। एंगुलर हैडलाइट गोल हाउसिंग में फ्रेश लगती है। एल्यूमिनियम फिनिश ग्रेब रेल दी गई है। मीटर फुल एनेलॉग है और इसका डायल हार्ट शेप का है जो अच्छा लगता है। अंडरसीट स्पेस 21 लीटर का है जिसमें फुल साइज का हेल्मेट समा सकता है। फ्रंट एप्रेन के इंटीरियर पैनल में बॉटल होल्डर है जिसमें आप मोबाइल फोन या और कुछ छोटा-मोटा सामान रख सकते हैं।
इंजन: Fascino में 113 सीसी का ब्लूकोर टेक्नोलॉजी से लैस इंजन है। जिससे 7500आरपीएम पर 7.1 पीएस पावर और 5000 आरपीएम पर 8.1 एनएम का टॉर्क मिलता है। कम्पनी का दावा है कि ब्लूकोर फीचर से लैस होने के कारण इंजन में फ्यूल अच्छी तरह जलता है जिससे पावर और फ्यूल एफीशियेंसी बेहतर होती है। वी-बेल्ट ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन से लैस Fascino के लिये कम्पनी ने 66 किमी के मायलेज का दावा किया है।
Fascino Vs competitionराइड एंड कम्फर्ट: Fascino का वजन सिर्फ 103 किलो है इस लिहाज से यह अपने सैगमेंट के ज्यादातर स्कूटर मॉडलों के मुकाबले हल्का है। जिससे राइड और हैंडलिंग सुविधाजनक हुई है। Fascino का बॉडी बैलेंस और रोडग्रिप अच्छी है। सीट 775 मिमी ऊंची है जो मेल और फीमेल दोनों के लिये ठीक है। दोनों पहियोंं में ड्रम ब्रेक दिये गये हैं। लेकिन 7.1 पीएस की पावर अर्बन राइड में भी कम पड़ती है और ओवरटेक के लिये बहुत ज़ोर लगाना पड़ता है। ओवरऑल यामहा Fascino जहां बढिय़ा स्टाइल पैकेज है वहीं परफॉर्मेन्स व फीचर के मामले में ठीक-ठाक ही है। फिर भी दो दर्जन स्कूटर मॉडलों में यह अलग पहचान बना सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here