Maruti Baleno: ड्राइव होम यॉर एस्पिरेशन्स

0
667

extअपने कस्टमर बेस को प्रीमियम और एस्पिरेशनल फील देने के लिये मारुति सुजुकी ने नेक्सा के नाम से नया डीलर नेटवर्क लॉन्च किया है। कम्पनी ने कुछ महिने पहले नेक्सा नेटवर्क पर क्रॉसओवर मॉडल एस-क्रॉस को पेश किया था और अब प्रीमियम हैचबैक Maruti Baleno को लॉन्च किया है।
Maruti Baleno के नाम से कम्पनी कुछ साल पहले Honda City के सैगमेंट में मिड सेडान मॉडल बेच रही थी। बेस्ट सेलर सिटी के चलते Maruti Baleno सेडान तो ज्यादा कामयाब नहीं हो पाई लेकिन अब आये इसके हैचबैक अवतार की जो पैकेजिंग की गई है उससे लगता है कि Hyundai Elite आई-20, Honda Jazz और Volkswagen Polo की मौजूदगी के बावजूद यह मॉडल सैगमेंट में अपने लिये अलग जगह बना सकता है।
करीब 5 लाख रुपये की एंट्री प्राइस पर आई Maruti Baleno में दो फ्रंट एअरबैग और एबीएस स्टेन्डर्ड फीचर के रूप में दिये गये हैं। यानि प्रीमियम फील के बावजूद बहुत अग्रेसिव प्राइस के चलते बलेनो होन्डा जैज़, ह्यूंदे इलीट और फोक्सवैगन पोलो के साथ ही मारुति की बेस्ट सेलर स्विफ्ट को भी नुकसान पहुंचा सकती है।
डिजायन एंड कम्फर्ट: Maruti Baleno की लम्बाई 3995 मिमी है और इसके चलते यह सडक़ पर खड़ी दमदार…बड़ी कार नजर आती है। फ्रंट फ्रेसिया मारुति के दूसरे मॉडलों की तरह बोरिंग नहीं बल्कि फुल ऑफ एनर्जी है। वी शेप हनीकॉम्ब ग्रिल और इसमें क्रोम फिनिश से फेसियल अपील में एलीगेन्स नजर आता है। Maruti Baleno का फ्रंट होन्डा जैज़ और ह्यूंदे इलीट की तरह भले ही बहुत स्टाइलिश नहीं हो लेकिन ताजा जरूर है। जेनॉन हैडलैम्प में थोड़ा सा स्विफ्ट का सा टच नजर आता है साथ ही डीआरएल यानि डेटाइम रनिंग लाइट्स भी हैं लेकिन ये सिगमा और डेल्टा वैरियेंट में नहीं मिलेंगे। फ्रंट की ही तरह बलेनो के साइड प्रॉफाइल में भी लिक्विड फ्लो कैरेक्टर है। शोल्डर लाइन बहुत माचो है और ए,बी और सी पिलर पर ब्लैक स्ट्रिप से भी साइड प्रॉफाइल में सुधार आया है। पीछे की ओर से Maruti Baleno बहुत चौड़ी है और इससे भी इंटीरियर स्पेस का अंदाजा हो जाता है। स्पेसबैक डिजायन और स्पॉयलर के अलावा भी Maruti Baleno के फिट, फिनिश और स्टायलिंग पर काफी काम किया गया है। अलॉय व्हील कम्पनी ने सिर्फ टॉप दो वैरियेंट्स में ही दिये हैं। प्रॉजेक्टर हैडलैम्प दिये गये हैं लेकिन सिर्फ टॉप एंड एल्फा वैरियेंट में।
maruti baleno interiorदरवाजा खोलते ही इंटीरियर स्पेस को देखकर आप चौंक जायेंगे। इंटीरियर की थीम बहुत प्रीमियम है और इसमें ब्लैक के साथ सिल्वर टच का खुलकर इस्तेमाल किया गया है। सेंटर कंसोल पर लगा 4.2 इंच का टीएफटी भी इंटीरियर स्टाइलिंग को नया अहसास दे रहा है। फिर इसमें एपल कारप्ले भी है। मीटर कंसोल की बैक लाइटिंग ब्लू कलर में है और यह बहुत अच्छा फील देती है। साथ ही ड्राइवर इन्फर्मेशन इंटरफेस में भी डिस्प्ले स्कीम को कस्टमाइज करने की सुविधा है। बेस वैरियेंट में एसी मैन्यूअल है हालांकि डेल्टा और उससे ऊपर के सभी वैरियेंट्स में ऑटो एसी दिया गया है। पुशबटन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम आपको ज़ीटा और एल्फा वैरियेंट में ही है।
बड़े बॉडी साइज के कारण इंटीरियर स्पेस की कमी नहीं है। पैसेंजर सीट्स को 60:40 स्प्लिट फोल्ड किया जा सकता है। बूट स्पेस 339 लीटर का है लेकिन इसका डिजायन बहुत खास है जिससे बड़ा लगेज़ रखने में भी परेशानी नहीं होगी।
इंजन एंड ड्राइव: Maruti Baleno में मारुति ने अपने टाइम टेस्टेड पेट्रोल व डीजल इंजन के ऑप्शन दिये हैं। पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर का के-सिरिज है जिससे 84 बीएचपी पावर मिलती है। Maruti Baleno का कर्ब वेट स्विफ्ट के मुकाबले करीब 100 किलो कम है ऐसे में इतनी पावर भी बहुत महसूस होती है और मायलेज रिकॉर्ड 21 किलोमीटर है। डीजल इंजन भी स्विफ्ट और डिज़ायर वाला 1.3 लीटर का मल्टीजेट है जिससे 74 बीएचपी पावर और 27 किमी का मायलेज मिलता है। 5-स्पीड मैन्यूअल गियरबॉक्स के अलावा कम्पनी ने बलेनो के जरिये भारत में पहली बार सीवीटी ट्रान्समिशन का ऑप्शन दिया है।
Baleno Vsवजन में हल्की होने के कारण Maruti Baleno की ड्राइव फील अच्छी है। लेकिन दूसरे व तीसरे गियर के बीच पावर की खासकर अर्बन ट्रेफिक में कभी-कभी कमी महसूस होती है। यानि बार-बार गियर बदलने पड़ सकते हैं। लेकिन स्टीयरिंग व मैन्यूवरिंग के मामले में बलेनो मारूति का सबसे अच्छा मॉडल है।
सेफ्टी: Maruti Baleno के बेस वैरियेंट में भी आपको दो फ्रंट एअरबैग और एबीएस मिलेंगे। सीट बेल्ट प्रीटेंशनर, फ्रंट फोगलैम्प, एंटी थेफ्ट सिक्यॉरिटी, हैडलैम्प लेवलिंग, एंटी पिंच विंडो, ऑटो डिमिंग इंटरनल मिरर, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा डिस्प्ले, रिअर वाइपर, वॉशर व डीफोगर जैसे सभी जरूरी फीचर भी दिये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here