Test Drive Mahindra TUV300: Compact Size n Bold Style

0
1150

tuv1देश के एसयूवी सैगमेंट में कॉम्पेक्ट साइज़ वाले ईज़ी टू ड्राइव अर्बन मॉडलों का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। अभी इस सैगमेंट में रेनो डस्टर, निसान टेरानो, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, ह्यूंदे क्रेटा और सुजुकी एस-क्रॉस मौजूद हैं। लेकिन ये चारों मॉडल मोनोकॉक हैं यानि इनकी बॉडी कार की तरह है। जबकि इस फेहरिश्त में नई शामिल हुई Mahindra TUV300 को कम्पनी ट्रू ब्लू एसयूवी कह रही है और इसका कारण है कि इसे स्कॉर्पियो की तरह फ्रेम ऑन चैसिस कॉन्सेप्ट पर डिजायन किया गया है। Mahindra TUV300 का 190 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस स्कॉर्पियो से भी ज्यादा है।
महिन्द्रा ने 4 मीटर से कम लम्बाई वाला पहला मॉडल क्वांतो सितम्बर 2012 में लॉन्च किया था। लेकिन पहले रेनो डस्टर और फिर आई फोर्ड ईकोस्पोर्ट के चलते इसका वॉल्यूम कम्पनी की उम्मीद से बहुत कम रहा।
डिजायन:  कॉम्पेक्ट एसयूवी यानि 4 मीटर से कम लम्बाई वाली Mahindra TUV300 को महिन्द्रा की नई डिजायन लैंगुएज माना जा सकता है। पिछले दोनों मॉडल यानि XUV500 और न्यू जेनरेशन Sorpio में डिजायन पर थोड़ा ज्यादा फोकस रहा और एक कस्टमर बेस ऐसा भी है जिसका फीडबैक इसके खिलाफ रहा है। नई स्कॉर्पियो में कस्टमर के इसी फीडबैक के कारण कम्पनी को टेलगेट ब्लैक क्लेडिंग और नम्बर प्लेट से क्रोम इन्सर्ट को हटाना पड़ा।
Mahindra TUV300 को सिम्पल और सोबर कह सकते हैं। फ्रंट फेशिया का डिजायन जीप से प्रभावित है और फ्रंट ग्रिल के क्रोम इन्स्र्ट वाले स्लैट्स जीप से बहुत ज्यादा मिलते हैं। चौड़ा एअरडैम और उसमें ब्लैक हनीकॉम्ब मैश थोड़े बेमेल से लगता है। हालांकि फ्रंट फेशिया को जो डिजायन ट्रीटमेंट दिया गया है उससे बॉक्सी फीलिंग को कम करने में मदद मिली है। शार्प स्वैप्टबैक हैडलैम्प के अलावा बोनट व साइड प्रॉफाइल पर दी गई डायनामिक लाइन्स भी Mahindra TUV300 को एलीगेंट स्पोर्टी लुक देती हैं। हालांकि फोगलैम्प का साइज़ थोड़ा बड़ा होता तो इफेक्ट बेहतर हो जाता।
साइड प्रॉफाइल में Mahindra TUV300 बेहद कॉम्पेक्ट नजर आती है। चोकोर व्हील आर्च इसकी यूएसपी है हालांकि हो सकता है बहुत से लोगों को ये पसंद नहीं आयें। डायनामिक पैटर्न, भारी-भरकम शोल्डर लाइन पिलर और ब्लैक डी पिलर से इस टेंक थीम पर डिजायन की गई एसयूवी में थोड़ा कैरेक्टर आया है। 15 इंच के टायर से Mahindra TUV300 की स्पोर्ट फील में फिट नहीं होते। साइड स्टेप पूरी लम्बाई की है।
भारी भरकम बॉडी डिजायन को देखकर लगता है कि कम्पनी का फोकस इसे हार्डकोर एसयूवी के रूप में पोजिशन करने पर रहा है।
इंटीरियर: बॉडी डिजायन में उम्मीद से थोड़ा कम मिलने की फीलिंग के साथ दरवाजा खोलेंगे तो चौंक पड़ेंगे। डेश बोर्ड और सेंटर कंसोल बेहद रिच हैं। ब्लैक और बेज डैशबोर्ड पर जगह-जगह मैट सिल्वर टच दिया गया है। ऑडियो कंट्रोल वाला थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी अपमार्केट फील देता है। बॉडी डिजायन में जहां एसयूवी कैरेक्टर को उभारने की थी वहीं इंटीरियर के लिहाज से Mahindra TUV300 को बिल्कुल कार जैसा फील दिया गया है। सीट्स की ऊंचाई थोड़ी कम रखी गई है जिससे चढऩा और उतरना सुविधाजनक है। इससे गाड़ी का सेंटर ऑफ ग्रेविटी कम हुआ है लेकिन फ्रंट व्यू में कोई कमी महसूस नहीं होती। डोर ट्रिम पर खास आर्म रैस्ट और हैंड ग्रेब दिये गये हैं। डायल पर लगे सिल्वर टच हुड से स्पोर्टी फील मिलता है। Mahindra TUV300 को कम्पनी 5+2 सीटर कहती है क्योंकि थर्ड रो में साइड फेसिंग फोल्डेबल जम्प सीट्स हैं। जिन्हें फोल्ड कर लगेज रखा जा सकता है। फ्रंट विंडो स्विच हैंडब्रेक के नजदीक दिये गये हैं। छोटा-मोटा सामान रखने के लिये जगह की कमी नहीं है लेकिन कहीं-कहीं ये इतना कम्फर्टेबल नहीं है।
बॉडी डिजायन के लिहाज से Mahindra TUV300 जितनी कॉम्पेक्ट है इंटीरियर स्पेस के मामले में यह उतनी ही बड़ी है। सीट्स की कुशनिंग और फील अच्छी है। हैडरूम, लैगरूम और शोल्डर रूम की सैकंड रो सीट में भी कमी महसूस नहीं होगी। थर्ड रो की जम्प सीट्स को फोल्ड करने पर 400 लीटर का लगेज स्पेस मिल सकता है और सैकंड रो सीट्स को फोल्ड करने पर यह 720 लीटर हो जाता है।
Mahindra TUV300 में चार इंच डिस्प्ले वाला इन्फोटेनमेंट सिस्टम है जिसमें यूएसबी, ऑक्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा है। यह महिन्द्रा के ब्लू सेंस एप से कनेक्ट हो सकता है जिससे आप दूर से ही इसे ऑपरेट कर सकते हैं, गाड़ी की स्पीड और फ्यूल लेवल देख सकते हैं। लेकिन ऑटोमेटिक एसी की कमी खल सकती है और रिअर एसी वेंट्स भी नहीं दिये गये हैं।
इंजन: Mahindra TUV300 में 1.5 लीटर का 3 सिलिंडर वाला एमहॉक80 डीजल इंजन है। ड्यूल स्टेज टर्बो चार्जर और ड्यूअल मास फ्लाई व्हील से लैस इस इंजन की पीक पावर 84 बीएचपी है और 1500-2000 आरपीएम पर 230 एनएम का टॉर्क मिल जाता है। रिफाइन्ड होने के बावजूद चूंकि इंजन तीन सिलिंडर वाला है इसलिये इसकी आवाज आपको केबिन में भी महसूस होगी। लेकिन लो एंड टॉर्क के मामले में बहुत बढिय़ा है और इससे अर्बन ट्रेफिक में भी Mahindra TUV300 की ड्राइविंग आपको परेशान नहीं करेगी। यदि आप फ्यूल एफीशियेंसी बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें ईको मोड भी दिये गये हैं। चूंकि महिन्द्रा की यह कॉम्पेक्ट एसयूवी बॉडी ऑन चैसिस कॉन्सेप्ट पर बनी है ऐसे में इसका वजन बाकी कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडलों के मुकाबले 250-300 किलो ज्यादा है। Mahindra TUV300 के लिये एआरएआई ने 18.49 किमी का मायलेज प्रमाणित किया है। इसमें स्टेन्डर्ड ट्रान्समिशन 5-स्पीड है लेकिन कम्पनी ने एएमटी के साथ दो वैरियेंट दिये हैं।
सेफ्टी: कम्पनी ने बेस वैरियेंट में भी ड्यूअल एअरबैग के साथ एबीएस-ईबीडी का ऑप्शन पैक दिया गया है। इसके अलावा कॉलेप्सीबल स्टीयरिंग कॉलम, साइड इम्पेक्ट बीम, डिजिटल इमोबिलाइजर, सीट बेल्ट रिमाइंडर के अलावा ऑटो डोर लॉक आदि सेफ्टी फीचर दिये गये हैं।
फीचर्स: Mahindra TUV300 एसयूवी सैगमेंट का पहला मॉडल है जिसमें एएमटी गियर का ऑप्शन दिया गया है। स्टेटिक बेंडिंग हैडलैम्प से घुमाव पर विजिबिलिटी बेहतर होती है। इंटेलीपार्क रिवर्स असिस्ट सिस्टम भी है। लो फ्यूल, सीट बेल्ट, डोर अजार, हैंडब्रेक ऑन आदि के अलर्ट डिस्प्ले भी होते हैं और सुनाई भी पड़ते हैं। Mahindra TUV300 में माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे 2 सैकंड से ज्यादा रुकने पर इंजन अपने आप बंद हो जाता है और क्लच दबाते ही फिर शुरू हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here