Test Drive Honda BRV : बोल्ड, रगैड, वर्सेटाइल एंड 7-सीटर

0
652

gallery_3अभी हाल ही कम्पनी होन्डा कार इंडिया ने कॉम्पेक्ट एसयूवी सैगमेंट में Honda BRV को पेश किया है। इस सैगमेंट में ह्यूंदे क्रेटा, मारुति विटारा ब्रेज़ा, मारुति एस-क्रॉस, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, रेनो डस्टर और निसान टेरानो आदि मॉडल हैं जो सभी 5-सीटर हैं। ऐसे में Honda BRV का 7-सीटर होना उसे अपने सैगमेंट में सबसे अलग खड़ा करता है और यही से कामयाबी का रास्ता खुलता नजर आता है। सिटी और अमेज़ से होन्डा कार इंडिया की पहचान के साथ *सेडान स्पेशलिस्ट* चस्पा हो गया है। इस तोडऩे के कम्पनी लगातार कोशिश कर रही है। नये स्वीट स्पॉट तलाशकर उनमें प्रॉडक्ट लॉन्च कर रही है।
gallery_2डिजायन: डिजायन के मामले में Honda BRV ठीक ही है। ना तो अजीब नजर आती है और ना ही आपको उछलने को मजबूर करती है। फिर भी इतना तय है कि ओवरऑल डिजायन लैंगुएज डायनामिक है, अपीलिंग है। फ्रंट फेशिया पर क्रोम फिनिश ग्रिल, ब्लैक हनीकॉम्ब, एल्यूमिनियम फिनिश स्किड प्लेट और ड्यूअल टोन बम्पर के साथ ही प्रॉजेक्टर हैडलैम्प, फोग लैम्प, रूफ रेल्स, फ्रंट बुलबार आदि से Honda BRV आपको डिजायन के मामले में बैलेंस पैकेज लगती है। साइड में डायनामिक क्रीज़ लाइन्स, साइड स्कर्ट, ड्यूअल टोन फेंडर, 16 इंच के अलॉय व्हील और विंडो पिलर की ब्लैक स्ट्रिप से बीआर-वी का कैरेक्टर बहुत फंक्शनल व माचो महसूस होता है।

रिअर एंड में भी फ्रंट फेशिया की तरह डिजायन एलीमेंट बहुत है। कनेक्टेड टेल लैम्प से Honda BRV को बहुत खास पहचान व कैरेक्टर मिला है। मेटल फिनिश स्किड प्लेट, स्पॉयलर, ड्यूअल टोन रिअर बम्पर और टेल गेट पर क्रोम स्ट्रिप से रिअर व फ्रंट एंड में अच्छी बैलेंसिंग हुई है। आमतौर पर कम्पनियां फ्रंट फेशिया की डिजायनिंग में जोर लगाती हैं और रिअर एंड एक हद तक नजरअंदाज हो जाता है लेकिन Honda BRV के मामले में ऐसा नहीं है। ऐसे में Honda BRV को बॉडी डिजायन और स्टाइलिंग के मामले में अच्छा पैकेज कह सकते हैं।

Honda BRV interiorकम्फर्ट: Honda BRV अपने सैगमेंट में सबसे ज्यादा लम्बा मॉडल है ऐसे में इसकी रोड़ प्रजेंस तो अच्छी है ही लम्बाई बढऩे से इंटीरियर स्पेस भी खुला-खुला लगता है। सडक़ से Honda BRV के फ्लोर की ऊंचाई यानि ग्राउंड क्लीयरेंस 210 मिमी है जो अपने सैगमेंट में सबसे ज्यादा है। अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस के चलते आप Honda BRV में घुसकर नहीं बल्कि चढक़र बैठते हैं। पूरी इंटीरियर थीम ब्लैक है जो बड़ी ट्रेंडी लगती है। सैकंड और थर्ड रो सीट्स को स्प्लिट, फोल्ड और टम्बल किया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि सैकंड रो सीट को भी स्लाइड करने की सुविधा है। यानि सीटिंग और लगेज़ स्पेस को आप अपनी सुविधा से कस्टमाइज कर सकते हैं। ऑटो एसी, रिअर एसी वेंट्स, ड्राइव सीट हाइट एडजस्टमेंट, सैकंड रो आर्म रेस्ट सहित सभी जरूरी कम्फर्ट और फंक्शनल फीचर्स Honda BRV में दिये गये हैं। ब्लूटूथ के साथ 2-डिन ऑडियो सिस्टम है लेकिन टच स्क्रीन नहीं है।

इंजन: Honda BRV में पेट्रोल व डीजल इंजन के ऑप्शन हैं और दोनों ही इंजन 1.5 लीटर के हैं। पेट्रोल इंजन से 119 पीएस पावर और 145 एनएम का टॉर्क मिलता है। 6-स्पीड मैन्यूअल के साथ ही सीवीटी ऑटो गियर का ऑप्शन भी है। सीवीटी वैरियेंट में पैडल शिफ्ट का फीचर है जिससे स्टीयरिंग व्हील के पीछे लगे बीम से गाड़ी को मैन्यूअल मोड में भी चलाया जा सकता है। पेट्रोल मैन्यूअल ट्रान्समिशन वैरियेंट्स का सर्टिफाइड मायलेज 15.4 जबकि सीवीटी वैरियेंट का 16 किमी है। डीजल इंजन भी 1.5 लीटर का है और पिछले तीन साल में अमेज़, सिटी, जैज़ और मोबिलिओ में आ चुका है जिसे परफॉर्मेन्स और मायलेज के लिये काफी पसंद किया जा रहा है। Honda BRV में लगे डीजल इंजन से 100 पीएस पावर और 200 एनएम का टॉर्क मिल सकता है। इस इंजन का सर्टिफाइड मायलेज 21.9 किमी है।

सेफ्टी: Honda BRV में कम्पनी ने फ्रंट के दो एअरबैग और एबीएस-ईबीडी, सेंट्रल लॉकिंग, रिअर सीट बेल्ट, सीट बेल्ट वॉर्निंग, डोर अजार वॉर्निंग, रिअर शील्ड में वॉशर व वाइपर, फ्रंट व साइड इम्पेक्ट बीम, इंजन इमोबिलाइजर आदि जरूरी सेफ्टी फीचर हैं लेकिन रिवर्स पार्किंग सेंसर नहीं हैं।Honda BRV Hyundai creta Maruti Scross Renault Duster price

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here