Tesla की Driverless कार के एक्सीडेंट में फिर गई एक की जान

0
552

Tesla driverless autopilot car crash accident

मई के बाद से Tesla कार के एक्सीडेंट के मामलों में अचानक इजाफा हो गया है और ताजा मामले में नीदरलैंड्स में एक व्यक्ति को जान से हाथ धोना पड़ा है।
Tesla मॉडल एस के इस हादसे में कार तेज स्पीड से सडक़ से उतर कर पेड से टकरा गई जिससे 53 साल के व्यक्ति की मौत हो गई।
हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि एक्सीडेंट के समय गाड़ी का ऑटोपायलट फीचर जिसे Driverless मोड़  भी कहते हैं  चालू था या नहीं।
ऑटोपायलट (Driverless) मोड़ दरअसल बहुत हद तक गाड़ी का कंट्रोल अपने हाथ में ले लेता है और सडक़ के हालातों के हिसाब से स्टीयरिंग, ब्रेकिंग और स्पीड कम-ज्यादा करता रहता है। यानि Driverless मोड में ड्राइवर को सतर्क तो रहना पड़ता है लेकिन वह एक हद तक सवारी बन जाता है।
नीदरलैंड में हुआ हादस इतना भयानक था कि गाड़ी पेड़ से टकराते ही उसमें आग लग गई लेकिन करंट लगने के खतरे के कारण रेस्क्यू टीम लाश को नहीं निकाल पाई। इस हादसे में Tesla मॉडल एस की बैटरी ने भी आग पकड़ ली थी।
मई में अमेरिका के फ्लोरिडा में भी ऐसा ही हादसा हुआ था जिसमें गाड़ी ऑटोपायलट मोड (Driverless) में ट्रक से टकरा गई थी और इसमें यूजर की मौत हो गई थी।
Tesla गाड़ी के साथ ऑटोपायलट (Driverless) मोड में हुये इस पहले बड़े हादसे के बाद कम्पनी ने इस टेक्नोलॉजी के सेफ्टी लेवल को अपग्रेड किया था।
इसके बाद भी अमेरिका में Tesla कार के साथ एक गंभीर हादसा हो चुका है जिसमें गाड़ी तो बुरी तरह से डैमेज हो गई लेकिन ड्राइवर की जान बच गई। अगस्त में हुये इस हादसे के समय गाड़ी सडक़ की साइड में लगी गार्ड रेल से टकरा गई थी और टकराने के बावजूद गाड़ी की स्पीड कम नहीं हुई और रगड़ मारती रही। हालांकि एअरबैग खुल जाने से ड्राइवर को बहुत मामूली चोट लगने के अलावा और कोई नुकसान नहीं हुआ।
Tesla का दावा है कि ऑटोपायलट सिस्टम Driverless टेक्नोलॉजी नहीं है बल्कि यह सेमी-ड्राइवरलैस है। ऑटोपायलट (Driverless) मोड में ड्राइवर को हमेशा सतर्क रहना चाहिये और उसके हाथ स्टीयरिंग व्हील पर होने चाहिये ताकि जरूरत पडऩे पर वो गाड़ी को मोड कर क्रेश को टाल सकता है। लेकिन अब तक जितने भी हादसे हुये हैं उनमें गाड़ी ऑटोपायलट (Driverless) मोड में डालकर ड्राइवर/यूजर कुछ और कर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here