Tata Zest को Crash Test में 4-Star रेटिंग

0
324

Tata Zest scores 4-Star rating in Global Ncap Crash Test

पिछले करीब दो साल से Global Ncap का फोकस दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते और पांचवे सबसे बड़े कार मार्केट भारत पर है। इन दो सालों में Global Ncap के  Crash Test में करीब दर्जन भर बेस्ट सेलर मॉडलों की परफॉर्मेन्स उम्मीद से बहुत खराब और ज्यादातर मामलों में 0-स्टार ही रही है। सेफरकार्सफोरइंडिया मुहिम के तहत Global Ncap ने हाल ही Tata Zest का क्रेश टेस्ट किया था। इसमें Tata Zest के एअरबैग और कुछ अन्य सेफ्टी फीचर्स से लैस वर्जन को जहां Crash Test में 4-स्टार रेटिंग दी गई वहीं नॉन-एअरबैग वर्जन को 0-स्टार ही मिले।

Global Ncap इससे पहले मारुति ऑल्टो, टाटा नैनो, रेनो क्विड, फोक्सवैगन पोलो, ह्यूंदे आई-10 और महिन्द्रा स्कॉर्पियो सहित दर्जनभर मेड इन इंडिया मॉडलों को Crash Test कर चुकी है।

इस Crash Test में Tata Zest के नॉन एअरबैग वर्जन को अडल्ट प्रॉटेक्शन के लिहाज से 0-Star रेटिंग मिली वहीं चाइल्ड प्रॉटेक्शन के मामले में इसे 1-Star दिया गया। हालांकि ड्यूअल फ्रंट एअरबैग से लैस Tata Zest की परफॉर्मेन्स अडल्ट प्रॉटेक्शन के लिये बहुत अच्छी रही और इसे 4-Star रेटिंग दी गई।

Tata Zest scores 4-Star rating in Global Ncap Crash Test

स्टेन्डर्ड वर्जन को 0-Star रेटिंग मिलने के बाद Global Ncap ने Tata Motors को दूसरे वर्जन के Crash Test का मौका दिया गया था जिसके लिये Tata Zest के एअरबैग वर्जन को पेश किया गया। दो एअरबैग, दो प्रिटेंशनर और ड्राइवर सीट के लिये सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स के चलते Tata Zest की क्रेश टेस्ट रेटिंग छलांग लगाते हुये 4-Star तक पहुंच गई। इस वर्जन के लिये टाटा मोटर्स ने नये चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम का इस्तेमाल किया जिससे चाइल्ड प्रॉटेक्शन रेटिंग भी सुधरकर 2-Star हो गई।

Global Ncap ने पिछले वर्ष डेटसन गो को मिली 0-Star रेटिंग के लिये निसान की बड़ी आलोचना की थी और कम्पनी से इस मॉडल को बाजार से हटा लेने की मांग की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here