कस्टमर कंफ्यूज: Tata Tiago लें या Maruti Celerio या Hyundai I10 या Chevrolet Beat

0
697

Tata Tiago की प्राइस 3.20 लाख रुपये से शुरू होती है और टियागो के इस प्राइस पर आने के कारण Maruti Celerio, Hyundai I10 और Chevrolet Beat आदि मॉडलों के बीच मुकाबला बहुत तगड़ा हो गया है।

डिजायन के मामले में टाटा मोटर्स पहली बार यूरोपीय ओर जापानी कम्पनियों पर भारी पड़ती नजर आ रही है। फिट एंड फिनिश के मामले में टियागो को Tata की नई शुरूआत माना जा सकता है।

पावर, पैकेज और प्राइस के मामले में टियागो अपने सैगमेंट के दूसरे मॉडलों के मुकाबले कहां टिकती है आइये देखते हैं।
Tata Tiago vs specification comparisonसाइज: टाटा की टियागो लम्बाई के मामले में चारों मॉडलों में अव्वल है। इसकी बम्पर-टू-बम्पर लम्बाई 3746 मिमी है जबकि शेवरले बीट की 3640, मारुति सेलेरियो की 3600 और ह्यूंदे आई-10 की 3585 मिमी।

लम्बाई की ही तरह चौड़ाई के लिहाज से भी Tata Tiago अपने सैगमेंट के बाकी मॉडलों से आगे है। Tiago की चौड़ाई 1647 मिमी है जबकि मारुति सेलेरियो की 1600 और ह्यूंदे आई-10 व शेवरले बीट 1595 मिमी चौड़ी हैं।
जहां लम्बाई व चौड़ाई के मामले में Tata Tiago बाकी तीनों मॉडलों पर भारी पड़ती है वहीं ऊंचाई के लिहाज से मारुति सेलेरियो 1560 मिमी के साथ अव्वल है। ह्यूंदे आई-10 1550 मिमी ऊंची है जबकि टाटा टियागो 1535 मिमी। 1520 मिमी के साथ शेवरले बीट ऊंचाई के लिहाज से अपने सैगमेंट में सबसे पीछे है।

Tiago का ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी है। जबकि इस लिहाज से अव्वल मॉडल शेवरले बीट है जिसका ग्राउंड क्लीयरेंंस 175 मिमी है। ह्यूंदे आई-10 और मारुति सेलेरियो का ग्राउंड क्लीयरेंस एक जैसा यानि 165 मिमी है।
इंजन एंड पावर: इन चारों मॉडलों में से अकेली ह्यूंदे आई-10 ऐसी हैचबैक कार है जो सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ है जबकि टाटा टियागो, शेवरले बीट और मारुति सेलेरियो में पेट्रोल व डीजल दोनों ऑप्शन में हैं।

जहां तक बात है पेट्रोल इंजन की तो Tata Tiago में 1.2 लीटर का 3 सिलिंडर वाला रेवोट्रोन इंजन है जिससे 84 बीएचपी पावर और 114 एनएम का टॉर्क मिलता है।

इन चारों मॉडलों में सबसे छोटा पेट्रोल इंजन मारुति सेलेरियो में है। इसमें 1 लीटर का 3 सिलिंडर वाला इंजन है जिससे 67 बीएचपी पावर और 91 एनएम का टॉर्क मिलता है। शेवरले बीट में 1.2 लीटर का 4-सिलिंडर इंजन है जिससे 79 बीएचपी पावर मिलती है जबकि ह्यूंदे आई-10 में 1.1 लीटर का 4-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन है जो 68 बीएचपी पावर जेनरेट करता है।

डीजल इंजन के मामले में Tata Tiago सबसे आगे है। इसमें 3 सिलिंडर का बिल्कुल नये सिरे से डवलप 1.05 लीटर का रेवोटॉर्क इंजन लगा है जिससे 70 पीएस पावर और 140 एनएम का टॉर्क मिलता है। ह्यूंदे आई-10 में डीजल इंजन का ऑप्शन ही नहीं है। जबकि शेवरले बीट के 1 लीटर डीजल इंजन से 58.5 बीएचपी पावर मिलती है। मारुति सेलेरियो में देश का सबसे छोटा 800 सीसी का 2 सिलिडर वाला पैसेंजर व्हीकल डीजल इंजन लगा है जिससे 47 बीएचपी पावर मिलती है।

पावर के लिहाज से टाटा टियागो पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन में अपने सैगमेंट में सबसे आगे है।

इन चारों मॉडलों में 5-स्पीड मैन्यूअल गियर बॉक्स है। हालांकि मारुति सेलेरियो के पेट्रोल वर्जन में एएमटी गियर बॉक्स का ऑप्शन उपलब्ध है। चर्चा है कि टाटा मोटर्स भी Tiago में एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दे सकती है।

Tata Tiago Vs Price Comparisonसेफ्टी: Tata Tiago में ड्यूअल फ्रंट एअरबैग और एबीएस-ईबीडी उपलब्ध हैं। साथ ही रिअर पार्किंग सेंसर और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल आदि सेफ्टी फीचर्स भी हाई एंड वैरियेंट्स में मिल जायेंगे। मारुति सेलेरियो में ड्यूअल फ्रंट एअरबैग और एबीएस-ईबीडी सभी वैरियेंट्स में ऑप्शन पैक के रूप में मिलते हैं। शेवरले बीट के टॉप एंड वैरियेंट में भी एअरबैग और एबीएस-ईबीडी फीचर मिल जायेंगे लेकिन ह्यूंदे आई-10 में एअरबैग और एबीएस-ईबीडी ना तो स्टेन्डर्ड फीचर हैं और ना ही ऑप्शन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here