Tata Nexon : 6.5 लाख में ईकोस्पोर्ट और ब्रेज़ा के मुकाबले जल्दी होगी लॉन्च

0
343

Nexon SUVTata मोटर्स ने कॉम्पेक्ट क्रॉसओवर Nexon के कॉन्सेप्ट मॉडल को 2014 के ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले किया था। अभी पिछले दिनों कम्पनी ने इसके लिये दो नये इंजनों से पर्दा हटाया है और अब Nexon के रांजनगांव प्लांट से रोलआउट की खबर आ रही है।

Tata और फिएट के साझा रांजनगांव प्लांट से रोलआउट का सीधा अर्थ है कि Nexon का लॉन्च नजदीक है और माना जा सकता है कि 7 अगस्त से रक्षाबंधन के साथ शुरू हो रहे फेस्टिव सीजन में यह बाजार में नजर आने लगेगी।

टाटा Nexon सब कॉम्पेक्ट यानि चार मीटर से कम लम्बाई का कॉम्पेक्ट क्रॉसओवर मॉडल है और इसका मुकाबला फोर्ड Ecosport , मारुति Vitara Brezza और होन्डा WR-V से होगा। बाजार के जानकार कहते हैं कि Nexon को कम्पनी 6.5 से 9.00 रुपये की प्राइस पर लॉन्च करेगी।

Tata मोटर्स ने Nexon के लिये जो दो नये इंजन लॉन्च किये हैं उनमें पेट्रोल इंजन 1.2 ली. का है। 3-सिलिंडर का यह टर्बोचार्ज इंजन रेवोट्रोन फैमिली का है जिसका इस्तेमाल कम्पनी ज़ेस्ट, टियागो और टिगोर में कर रही है। डीजल इंजन 1.5 ली. का है और यह भी रेवोटॉर्क फैमिली का है। रेवोटॉर्क डीजल इंजन को कम्पनी ने ज़ेस्ट के साथ लॉन्च किया था। इससे पहले कम्पनी विस्टा और मांज़ा में फिएट के मल्टीजेट डीजल इंजन का इस्तेमाल कर रही थी। इन दोनों ही इंजन की पीक पावर 110 पीएस है।

Tata Nexon LNexon के लिये Tata मोटर्स ने 6+1 स्पीड का बिल्कुल नया गियरबॉक्स भी डिजायन किया है।

कम्पनी के अनुसार ये दोनों इंजन एवीएल, बॉश, माहले और हनीवैल की मदद से पूरी तरह भारत में ही डवलप किये गये हैं। रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन का उत्पादन कम्पनी के साणंद गुजरात प्लांट में होगा जबकि रेवोटॉर्क डीजल इंजन रांजनगांव पुणे प्लांट में बनाया जायेगा।

इन दोनों इंजन में मल्टी ड्राइव का मोड दिया गया है और यूजर अपनी पावर व मायलेज की जरूरत के हिसाब से गाड़ी को ईको, सिटी और स्पोर्ट मोड में चला सकते हैं। कम्पनी ने पहली बार मल्टीड्राइव मोड फीचर बोल्ट में दिया था और बोल्ट के प्रमोशन में भी इसे हाईलाइट किया गया था।

Nexon कम्पनी का इम्पेक्ट डिजायन फिलोसॉफी पर आधारित चौथा मॉडल होगा। इससे पहले लॉन्च न्यू जेनरेशन मॉडल टियागो, टिगोर और हेक्सा भी इम्पेक्ट डिजायन थीम पर ही डवलप किये गये हैं।

Tata मोटर्स के अनुसार नेक्सॉन शब्द नेक्स्ट-ऑन से बना है और इसका अर्थ होता है आगे?

कम्पनी ने Nexon के रांजनगांव प्लांट से रोलआउट के मौके पर कहा कि वह जल्दी ही इसके डीलर डिस्पैच शुरू कर देगी इसका सीधा अर्थ है कि लॉन्च नजदीक ही है और लॉन्च से पहले ही आपको नेक्सॉन को डीलरशिप पर देखने का मौका मिल जायेगा। हालांकि कम्पनी ने अभी यह नहीं बताया है कि इसकी बुकिंग कब से शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here