टाटा की Nexon EV सिर्फ 41,900 रुपये महिने की लीज़ पर

0
187
Lease Plan subscription plan announced for Eletric suv Tata Nexon EV

Tata Motors ने महत्वाकांक्षी इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिये Nexon EV पर एक खास ऑफर लाॅन्च किया है। सब्सक्रिप्शन या कहें तो लीज़ आधारित इस ओनरशिप माॅडल के तहत आप सिर्फ 41,900 रुपये देकर Nexon EV घर ले जा सकते हैं।

इसे ऐसे समझ सकते हैं कि इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक्सपीरियंस करने के लिये आपको एकमुश्त 16 लाख रुपये खर्च करने की ज़रुरत नहीं है। नेक्साॅन ईवी 16 लाख रुपये की है। इस सब्सक्रिप्शन स्कीम के जरिये टाटा मोटर्स की कोशिश इलेक्ट्रिक गाड़ियों तक कस्टमर की पहुंच को आसान बनाना है।

Nexon EV Lease Plan / Subscription Plan
कम्पनी टाटा मोटर्स के अनुसार सब्सक्रिप्शन प्लान में कस्टमर के पास 18 महिने, 24 महिने और 36 महिने के ऑप्शन हैं। यदि आप 18 महिने की स्कीम में नेक्साॅन ईवी को घर ले जाना चाहते हैं तो हर महिने 47,900 रुपये हर महिने का पेमेंट करना होगा। जबकि 24 महीने की अवधि में 44,900 रुपये और 36 महीने का प्लान लेने पर 41,100 रुपए मासिक किराया ग्राहकों को देना पड़ेगा।

टाटा मोटर्स ने इस लीज़िंग या कहें तो सब्सक्रिप्शन प्लान के लिये देश की बड़ी लीज़िंग कम्पनी ऑरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज़ के साथ पार्टनरशिप की है। नेक्साॅन ईवी पर फिलहाल यह लीज़ प्लान दिल्ली-एनसीआर, मुम्बई, पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरू में उपलब्ध कराया गया है।

टाटा मोटर्स के पैसेंजर वेहीकल बिजनस यूनिट के अध्यक्ष शैलेश चंद्र के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहन फ्यूचर हैं। इस तेजी से बढ़ते क्षेत्र में अगुवा होने के नाते कम्पनी देश में अपने उत्पादों की पहुंच और उन्हें पॉपुलर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

टाटा मोटर्स ने Nexon EV को जनवरी में 13.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लाॅन्च किया था। नेक्साॅन ईवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर चल सकती है।

Tata Motors के लिये यह माॅडल कितना अहम है इसका अंदाजा इस बात से लग सकता है कि Nexon EV के लाॅन्च के मौके पर टाटा सन्स के चेअरमैन एन चंद्रशेखरन के साथ रतन टाटा भी मौजूद थे।

Nexon EV Price
नेक्साॅन ईवी को कम्पनी ने 13.99 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये की प्राइसरेंज में 3 वेरिएंट XM, XZ+ और XZ+Lux में पेश किया है। टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी की बैटरी और मोटर पर 8 साल/1. 60 लाख किमी की वारंटी दे रही है

भारत में ईवी सैगमेंट में फिलहाल गिने-चुने ऑप्शन हैं और इनमें Hector वाली चीनी कम्पनी का माॅडल MG ZS EV भी है। ज़ल्दी ही किआ, ह्यूंदै, महिन्द्रा और मारुति के भी ईवी माॅडल आ रहे हैं।

टाटा मोटर्स की Nexon EV में 30 किलोवाॅट प्रतिघंटा की लीथियम आयन बैटरी लगी है। बैटरी कार के फ्लोर के नीचे लगी होने के कारण बाॅडी रोल को कम करने में मदद मिली है जिससे ड्राइव फील बेहतर हुआ है।

Nexon EV में लगी इलेक्ट्रिक मोटर से 129 पीएस पावर और 245 एनएम टॉर्क जेनरेट करती है। दावा है कि फुल चार्ज में यह 312 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। कम्पनी के अनुसार नेक्साॅन ईवी को लाॅन्च करने से पहले 10 लाख किमी तक टेस्ट किया गया।

दो ड्राइव मोड्स वाली इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में फास्ट चार्ज की सुविधा है जिससे बैटरी को सिर्फ 1 घंटे में 80 परसेंट तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि स्टैंडर्ड चार्जर से बैटरी को 20 फीसदी से 100 फीसदी तक चार्ज करने में करीब 8 घंटे का समय लगता है।

इस गाड़ी का कर्ब वेट 1400 किलोग्राम है। टाटा मोटर्स Tigor EV को पहले से ही बेच रही है हालांकि वो सरकारी इस्तेमाल और कैब के रूप में ही उपलब्ध है।