टाटा ने लॉन्च किया Tiago AMT का नया वैरियेंट

0
525

Tiago AMTTata मोटर्स ने बहुत तेजी से बेस्ट सेलर बनकर उभरे अपने कॉम्पेक्ट हैचबैक मॉडल Tiago में नया AMT ऑप्शन दिया है। मिड वैरियेंट एक्सटीए के इस एएमटी यानि ऑटोगियर वैरियेंट की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 4.79 लाख रुपये है। कम्पनी ने कहा है कि वह एएमटी गियरबॉक्स की सुविधा आने वाले महिनों में टिगोर और जल्दी ही लॉन्च होने वाली कॉम्पेक्ट एसयूवी नेक्सॉन में भी देगी।

कम्पनी पहले टॉप एंड वैरियेंट Tigor XZA में एएमटी का ऑप्शन दे चुकी है। एक्सज़ैडए एएमटी के मुकाबले नये लॉन्च हुये एक्सटीए एएमटी की प्राइस 46 हजार रुपये कम है।

Tiago में 1.2 ली. का पेट्रोल इंजन है जिससे 84 बीएचपी पावर मिलती है।

Read Also:Tata Nexon : 6.5 लाख में ईकोस्पोर्ट और ब्रेज़ा के मुकाबले जल्दी होगी लॉन्च

Tiago का इलेक्ट्रिक अवतार ला रही है Tata मोटर्स

Test Drive: Tata Tigor कॉम्पैक्ट सेडान कैसी है आपके लिए

टेस्ट ड्राइव: परफॉर्मेन्स में टैंगी है Tata Tiago

AMT Gearboxलेकिन एक्सटीए मैन्यूअल वैरियेंट के मुकाबले एएमटी वैरियेंट में कई फीचर्स नहीं हैं। Tiago एक्सटीए AMTएएमटी में अलॉय व्हील, विंग मिरर्स पर साइड इंडिकेटर, फोग लैम्प्स, रियर वाइपर और डिफोगर, बूट लैम्प, ऑटो डाउन ड्राइवर साइड विंडो, कूल्ड ग्लोवबॉक्स और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स आदि फीचर्स नहीं दिए गए हैं जो कि एक्सटीए मैन्यूअल वैरियेंट में मिलते हैं।

सेफ्टी के लिहाज से इसमें  एबीएस-ईबीडी और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल आदि फीचर्स तो दिए गए हैं लेकिन ड्यूअल एअरबैग ऑप्शन में हैं।

Tata Tiago interiorकम्पनी ने AMT गियरबॉक्स में बहुत खास क्रीप फीचर भी दिया है जिससे चढ़ान पर खड़ी हुई गाड़ी ब्रेक से पैर हटाने पर पीछे नहीं आती।

टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह एएमटी गियरबॉक्स को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है और आने वाले महिनों में टिगोर और नेक्सॉन में भी यह ऑप्शन मिलेगा।

Tata के पैसेंजर बिजनस के मार्केटिंग प्रमुख विवेक श्रीवत्स के अनुसार अगले कुछ सालों में भारत में बिकने वाली 50 परसेंट कारों में ऑटोगियर होगा।

श्रीवत्स के अनुसार तीन-चार महिनों में Tigor AMT भी लॉन्च होगी और नेक्सॉन में भी एएमटी गियरबॉक्स देने की योजना है। अब तक टियागो के टॉप एंड वैरियेंट में ही एएमटी गियरबॉक्स की सुविधा थी और इससे इस वैरियेंट की बिक्री में फायदा हुआ है।

उन्होंने कहा कि कम्पनी एएमटी गियरबॉक्स को लोअर वैरियेंट में भी इस्तेमान चाहती है जिससे ज्यादा ग्राहक इसका फायदा उठा पायेंगे। मिड वैरियेंट मेें एएमटी का ऑप्शन मिलने से टियागो की सेल्स में 10 परसेंट फायदा होने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स अभी महिने में औसत 5 हजार Tiago बेच रही है।

श्रीवत्स के अनुसार टिगोर में एएमटी वैरियेंट तीन-चार महिनों में लॉन्च हो जायेगा लेकिन नक्सॉन में एएमटी ऑप्शन के लिये अगले वर्ष फरवरी-मार्च तक इंतजार करना पड़ेगा। कम्पनी अपने आधे मॉडलों में एएमटी का ऑप्शन देना चाहती है।
अप्रेल-जुलाई में जहां देश में पैसेंजर गाडिय़ों की बिक्री 7.3 परसेंट बढ़ी वहीं टाटा मोटर्स की बिक्री में इन चार महिनों में 10.5 परसेंट की ग्रोथ दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here