Tiago का इलेक्ट्रिक अवतार ला रही है Tata मोटर्स

0
608

Tiago Electric15 महिने पहले आई टाटा Tiago बहुत जल्दी 1 लाख के लेवल पर पहुंच गई। महिने में एवरेज 5 हजार बिक रही हैं और बुकिंग भी हैं। नैनो से टाटा मोटर्स को जो झटका लगा था उसकी Tiago एक हद तक भरपाई कर चुकी है और इससे टाटा ब्रांड को फैमिली कस्टमर तक ले जाने में भी मदद मिली है। लेकिन जो सबसे बड़ी खबर है वो यह है कि टाटा मोटर्स Tiago का इलेक्ट्रिक अवतार लाने की तैयारी कर रही है और कहा जा रहा है कि टाटा टियागो के ईवी अवतार से सितम्बर में ही पर्दे हट जायेंगे।

23 मई को टाटा मोटर्स ने अपने फाइनेंशियल रिजल्ट्स के दौरान इस ओर इशारा भी किया था। लेकिन इसकी पुष्टि 18 जुलाई को टीएमईटीसी की ओर से आये एक ट्वीट से पुष्टि हुई। टीएमईटीसी यानि टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर ने लंदन में आयोजित एलसीवी2017 (लो कार्बन वेहीकल) शो के मौके पर यह ट्वीट किया था… Not long until we showcase our Tiago EV! The countdown is on… 

यानि Tiago ईवी को डिस्प्ले करने में ज्यादा दिन नहीं हैं। काउंटडाउन चल रहा है।

टाटा मोटर्स लम्बे समय से इलेक्ट्रिक वेहीकल्स बनाने की कोशिश में लगी है और यह प्रॉजेक्ट टीएमईटीसी की अगुवाई में ही चल रहा है।

कम्पनी इससे पहले अपने बोल्ट मॉडल के इलेक्ट्रिक अवतार बोल्ट बीईवी को डिस्प्ले कर चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि Tiago ईवी में काफी हद तक बोल्ट बीईवी के इलेक्ट्रिक पावरट्रेन, बैटरी और अन्य कम्पोनेंट्स का ही इस्तेमाल किया जायेगा।

Related News

टेस्ट ड्राइव: परफॉर्मेन्स में टैंगी है Tata Tiago

Test Drive: Tata Tigor कॉम्पैक्ट सेडान कैसी है आपके लिए

Tata Nexon : 6.5 लाख में ईकोस्पोर्ट और ब्रेज़ा के मुकाबले जल्दी होगी लॉन्च

Tata Motors पर कोर्ट ने क्यों लगाया 1 लाख रुपये का जुर्माना

टाटा मोटर्स नैनो का इलेक्ट्रिक वैरियेंट भी तैयार कर रही है जिसके इन दिनों ट्रायल चल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नैनो ईवी को कम्पनी ओला, ऊबर जैसी टेक्सी कम्पनियों के लिये डवलप किया जा रहा है।

कम्पनी इन दिनों देश के अलग-अलग राज्यों में इलेक्ट्रिक बस के रोड टेस्ट भी कर रही है और हिमाचल प्रदेश व चंडीगढ़ के रोड ट्रान्सपोर्ट कॉर्पोरेशन इन्हें परख भी चुके हैं।

हालांकि संभावना यह जताई जा रही है कि Tiago इलेक्ट्रिक को कम्पनी पहले ब्रिटेन में लॉन्च करेगी। इस संभावना का कारण यह है कि ब्रिटेन सरकार के इलेक्ट्रिक वेहीकल प्रॉजेक्ट मेें टाटा मोटर्स भी साझेदार है।

लेकिन चूंकि 2030 तक भारत सरकार फुल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का टार्गेट लेकर चल रही है ऐसे में टियागो इलेक्ट्रिक के भारत आने का इंतजार बहुत लम्बा नहीं होगा।

टाटा मोटर्स के अलावा महिन्द्रा एंड महिन्द्रा भी इलेक्ट्रिक वेहीकल्स पर दांव बढ़ा रही है। अभी कम्पनी के पोर्टफोलियो में ई2ओ के दो वैरियेंट्स के अलावा ई-वेरिटो और ई-सुप्रो आदि कुल चार इलेक्ट्रिक मॉडल हैं। कम्पनी कुछ महिने पहले दो हाई एंड इलेक्ट्रिक एसयूवी लाने के प्लान की बात भी कह चुकी है।

भारत में अभी जितनी भी मल्टीनेशनल ऑटो कम्पनियां हैं उनके प्लान्स में फिलहाल कोई इलेक्ट्रिक मॉडल नहीं है।

लांकि इतना जरूर है कि सुजुकी मोटर कॉर्प ने डेन्सो और तोशीबा के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये लीथियम आयन बैटरी बनाने का प्लांट लगाने की बात कही है जो 2018 में प्रॉडक्शन के लिये तैयार हो जायेगा।

चीन की भी कुछ कम्पनियां भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रायल कर रही हैं जिनमें बीवाईडी प्रमुख है। इसी तरह स्टील कम्पनी जेएसडब्ल्यू भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के प्लान की बात कह चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here