Tata Motors के नाम खुली 10 हजार इलेक्ट्रिक कार की लॉटरी

0
290

Tiago ElectricTata Motors ने महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और निसान को पछाड़ते हुये भारत सरकार के 10 हजार इलेक्ट्रिक कार खरीदने का ऑर्डर जीत लिया है। Ujala LED वाली भारत सरकार की कम्पनी एनर्जी एफिशंसी सर्विसेज लि. EESL ने कहा है कि वह टाटा मोटर्स से 10 हजार इलेक्ट्रिक कारें खरीदेगी, जिसके लिए टाटा को लगभग 1,120 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है। इन कारों की डिलिवरी 2 चरणों में होगी। टाटा मोटर्स पहले चरण मेें 500 इलेक्ट्रिक कारों की डिलिवरी नवम्बर में ही कर देगी। बाकी 9500 इलेक्ट्रिक कारें अगले वर्ष जून तक सप्लाई की जानी हैं।

यह ऑर्डर दिल्ली-एनसीआर में भारत सरकार और उसके अलग-अलग विभागों में इस्तेमाल होने वाली पेट्रोल/डीजल वाली 5 लाख कारों के रिप्लेसमेंट की प्रक्रिया का पहला चरण है। भारत सरकार 3-4 साल में दिल्ली-एनसीआर में अपने पूरे बेड़े को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने का टार्गेट लेकर चल रही है।

इस टेंडर के लिये मुख्य मुकाबला महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और टाटा मोटर्स के बीच हुआ था। महिन्द्रा ने जहां 5 वर्ष की वॉरंटी के साथ 13 लाख रुपये का प्राइस कोटेशन दिया था जबकि टाटा मोटर्स ने सबसे कम 10.16 लाख रुपये कीमत की बोली लगाई थी। हालांकि जीएसटी टेक्स के बाद इन कारों की कीमत 11.2 लाख रुपये होगी।

टाटा मोटर्स इस पूरे प्रॉजेक्ट पर बड़े गुपचुप तरीके से काम कर रही थी। कुछ दिनो पहले कम्पनी ने ब्रिटेन में टियागो हैचबैक का इलेक्ट्रिक अवतार डिस्पले किया था। इसके अलावा इलेक्ट्रिक नैनो के भी हाल ही कोयम्बटूर में कामयाब ट्रायल हुये हैं।

हालांकि कम्पनी ने अभी यह नहीं बताया है कि वह अपने किस कॉम्पेक्ट सेडान मॉडल इस प्रॉजेक्ट के लिये इलेक्ट्रिक में बदलेगी। टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो में ज़ेस्ट और Tigor आदि दो कॉम्पेक्ट सेडान मॉडल हैं।

लेकिन सूत्रों के अनुसार इस प्रॉजेक्ट के लिये कॉम्पेक्ट सेडान Tigor  को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट किया जायेगा। इलेक्ट्रिक Tigor को टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर और भारत स्थित आरएंडडी सेंटर ने मिलकर डवलप किया है। जिसका उत्पादन कम्पनी के साणंद प्लांट में किया जायेगा। 2.5 लाख यूनिट्स की कैपेसिटी वाले इस प्लांट में नैनो और टियागो के अलावा Tigor का भी उत्पादन होता है।

दूसरी ओर खबर यह भी है कि हाल ही ब्रिटेन में डिस्प्ले की गई e-Tiago को कम्पनी भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। प्राइवेट कस्टमर के लिये इसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है और फिलहाल इसके लिये वेंडर डवलपमेंट का काम चल रहा है। टाटा मोटर्स का अंदाजा है कि वह साल में 5 हजार इलेक्ट्रिक टियागो बेच सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here