Merlin के नाम से आयेगा Tata Storm का रिप्लेसमेंट ?

0
391

New Tata storm Q501Tata मोटर्स के कोई 3 साल से लैंड रोवर के प्लेटफॉर्म पर एसयूवी डवलप करने की खबरें चलती रही हैं। क्यू501 और क्यू502 के नाम से डवलप हो रहे इस मॉडल के भारत आने की योजना शायद फास्ट ट्रेक की जा रही है। इसके तीन कारण हैं एक, कम्पनी ने हाल ही Merlin ब्रांडनाम को ट्रेडमार्क किया है। दूसरा कारण यह है कि Tata मोटर्स ने 2.0 ली. के 2 लाख इंजन का ऑर्डर दिया है और तीसरा कारण है पिछले कुछ महिनों में सफारी और स्टॉर्म के सेल्स वॉल्यूम में तेज गिरावट। हो सकता है कि Tata मोटर्स सफारी और स्टॉर्म को कुछ महिने अपने हाल पर छोडऩा चाहती है ताकि स्टॉक क्लीयर हो जायेगा और Merlin को रिप्लेसमेंट में पेश किया जा सके।

जनवरी से जून के बीच Tata मोटर्स ने सफारी और स्टॉर्म मिलाकर कुल 2200 ही बेची हैं यानि महिने में 350 यूूनिट्स औसत।

इन तीन के अलावा एक और कारण है जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि लैंड रोवर डिस्कवरी पर आधारित Merlin जिसे क्यू501 प्रॉडक्शन कोड से डवलप किया जा रहा है कि के अभी दो दिन पहले ही भारत में स्पाई शॉट्स ऑटो मीडिया में पब्लिश हुये हैं।

आपको बता दें Merlin दरअसल छोटे आकार का बाज़ होता है। अपने छोटे आकार के कारण इस शिकारी पक्षी को दुनिया के कुछ इलाकों में पिजन हॉक भी कहा जाता है और छोटे पक्षियों व कीड़ों का शिकार करने में माहिर माना जाता है। नाम से भी अहसास होता है कि Merlin ट्रेडमार्क कार के बजाय एसयूवी के लिये ज्यादा सही है।

क्यू501 को Tata मोटर्स और इसकी ब्रिटिश सब्सिडियरी जगुआर लैंडरोवर मिलकर डवलप कर रहे हैं। डिस्कवरी स्पोर्ट के प्लेटफॉर्म पर आधारित इस एसयूवी में जेएलआर की टेक्नोलॉजी और कम्पोनेंट भी इस्तेमाल किय गये हैं।

जहां तक बात है Merlin की तो Tata मोटर्स ने इस कोड नाम को डवलपमेंट के दिनों में न्यू जेनरेशन सफारी जिसे आप स्टॉर्म के नाम से जानते हैं के लिये रखा था। लेकिन कम्पनी ने न्यू जेनरेशन सफारी को स्टॉर्म के नाम से लॉन्च किया। अब चूंकि कम्पनी ने Merlin का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कराया है ऐसे में माना जा सकता है कि जिस एसयूवी के स्पाई शॉट्स मीडिया में आ रहे हैं और जो लॉन्च के नजदीक है उसे इसी ब्रांडनाम Merlin के तहत उतारा जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Tata मोटर्स और मारुति सुजुकी ने मिलकर 2.0 ली. के दो लाख डीजल इंजन का ऑर्डर दिया है जिसकी पीक पावर 170 बीएचपी बताई जा रही है। इसी इंजन का इस्तेमाल अगले महिने भारत में लॉन्च होने वाली जीप कम्पास में किया जा रहा है।

क्यू501 और क्यू502 में से एक एसयूवी 5-सीटर होगी जिसे माना जा रहा है कि ह्यूंदे टक्सन और जीप कम्पास के प्राइस सैगमेंट में पेश किया जा सकता है जबकि दूसरी इससे ज्यादा प्राइस के सैगमेंट में आयेगी। 7 सीटर इस एसयूवी का मुकाबला संभवत: फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉच्र्यूनर से होगा।

अभी Tata मोटर्स के पोर्टफोलियो में सफारी/स्टॉर्म से ऊपर के प्राइस सैगमेंट में कुछ महिने पहले आई हेक्सा भी है। जीएसटी सिस्टम में 12 परसेंट की टेक्स सेविंग के कारण कम्पनी ने हेक्सा की प्राइस में 2.17 लाख रुपये तक की कटौती की है। इस तरह हेक्सा अब 10.95 से 16.13 लाख रुपये के बीच मुहैया है। ऐेसे में नई एसयूवी जिसे Merlin कहा जा रहा है वो हेक्सा से ऊपर के सैगमेंट में आयेगी और इसकी प्राइस करीब 20 लाख रुपये की रेंज में होनी चाहिये। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here