अपडेट: TaMo Futuro है Tata Motors की स्पोर्ट्स कार, नया ब्रांड TaMo लॉन्च

0
763

फोटो ओपल स्पीडस्टर स्पोर्ट्स कार की है। माना जा रहा है कि टाटा मोटर्स ने अपने स्पोर्ट्स कार ब्रांड टामो के तहत आने वाली पहली कार टामो फ्यूचुरो को इसी के आधार पर डिजायन किया है।

 

TaMo Futuro the Sports car under TaMo brand of Tata Motors is said to be inspired with Opel SpeedsterTata Motors भी रेनो के अल्पाइन और मर्सीडीज बेंज के एएमजी की तरह परफॉर्मेन्स स्पोर्ट्स कार ब्रांड TaMo को लॉन्च कर रही है। स्पोर्ट्स कार ब्रांड TaMo के तहत टाटा मोटर्स शुरूआत में एक अफोर्डेबल स्पोर्ट्स कार TaMo Futuro को पेश करने की तैयारी मेंं है और इसे मार्च में जेनेवा मोटर शो में डिस्प्ले किया जायेगा। लेकिन टाटा मोटर्स की पहचान कामयाब प्रॉडक्ट के बजाय सुर्खी बंटोरने वाले प्रॉडक्ट बनाने वाली कम्पनी के रूप में है। कुछ साल पहले टाटा मोटर्स के अमेरिका स्थित टेक्नोलॉजी सेंटर ने पिक्सल के नाम से गलविंग दरवाजे और 360 डिग्री टर्निंग वाली बेहद क्रांतिकारी कॉन्सेप्ट को डिस्प्ले किया था लेकिन अब तक इसके आने की कोई चर्चा नहीं है।
TaMo Futuro कोडनाम वाली यह स्पोर्ट्स कार 2-सीटर होगी और इसमें मिड इंजन ले आउट होगा। नैनो में रिअर इंजन ले आउट है जबकि बाकी ज्यादातर पैसेंजर गाडिय़ों में फ्रंट इंजन होता है।
ऑटोकार की रिपोर्ट के अनुसार TaMo सब ब्रांड के तहत आने वाली इस कार TaMo Futuro को अगले साल लॉन्च किया जा सकता है और इसकी प्राइस करीब 25 लाख रुपये होगी।
रिपोर्ट में कहा गया है कि TaMo Futuro को टाटा मोटर्स हैलो मॉडल के रूप में पेश करना चाहती है और इसे एक्सक्लूसिव बनाये रखने के लिये TaMo Futuro का प्रॉडक्शन लिमिटेड होगा और चर्चा है कि कम्पनी सिर्फ 250 गाडिय़ां बेचना चाहती है।
माना जा रहा है कि TaMo Futuro ओपल स्पीडस्टर पर आधारित है और कम्पनी का दावा है कि यह लुक्स के मामले में बहुत जबरदस्त होगी और इस बजट में इसका कोई मुकाबला नहीं हो सकता।
TaMo Futuro को कम्पनी करीब 25 लाख रुपये की प्राइस पर लॉन्च करना चाहती है और इस प्राइस टार्गेट को हासिल करने पर पूरा ज़ोर लगा रही है। मार्च में जेनेवा मोटर शो में पर्दे हटाने के बाद TaMo Futuro के प्रॉडक्शन वर्जन को कम्पनी 2018 में लॉन्च करेगी।
सूत्रों के हवाले से आई इस रिपोर्ट में अभी TaMo Futuro के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि टाटा मोटर्स की यह स्पोर्ट्स कार में कम्पनी के इनहाउस 1.2 ली. रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जायेगा जिससे 180 बीएचपी पावर मिल सकती है। मोटे तौर पर देखा जाये तो स्पोर्ट्स कार के लिये 180 बीएचपी पावर बहुत मामूली होती है लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि टामो फ्यूचुरो का वजन सिर्फ 800 किलो होगा ऐसे में 180 बीएचपी का यह पावर आंकड़ा भी बहुत असरदार होगा।
TaMo Futuro के वजन को कंट्रोल में रखने के लिये टाटा मोटर्स के इंजीनियर कम्पोजिट से लेकर एल्यूमिनियम तक का इस्तेमाल कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार टामो फ्यूचुरो को टाटा मोटर्स ने इन-हाउस डिजायन किया है लेकिन खबर है कि चैसिस को मार्सेलो गैंडिनी ने डवलप किया है।
टाटा मोटर्स इससे पहले पिक्सल हैचबैक माइक्रो कार और प्राइमा सेडान मॉडलों के कॉन्सेप्ट डिस्प्ले कर सुर्खी बंटोर चुकी है लेकिन ये मॉडल कॉन्सेप्ट स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाये।
लेकिन इस बार चूंकि कम्पनी ने TaMo Futuro के कॉन्सेप्ट वर्जन के डिस्प्ले से पहले लॉन्च प्लान पर काम शुरू कर दिया है ऐसे में माना जा सकता है कि टामो फ्यूचुरो अगले साल दिखने लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here