Suzuki Swift 50 लाख पार, भारत में बिकीं 27 लाख

0
366

Swiftयूरोपियन रिट्रो डिजायन कॉन्सेप्ट पर तैयार swift को सुजुकी मोटर कॉर्प ने नवम्बर 2004 में लॉन्च किया था। तब से अब तक करीब साढ़े ग्यारह साल में suzuki swift की ग्लोबल मार्केट में कुल 50 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। इनमें से अकेले भारत में 27 लाख स्विफ्ट बिकीं हैं यानि इसकी ग्लोबल सेल्स में भारत का हिस्सा 54 फीसदी है।

भारत में लॉन्च होने वाला यह सुजुकी का पहला ग्लोबल मॉडल था और 2005 में हैचबैक लॉन्च करने के बाद इसी पर आधारित सेडान मॉडल Dzire 2008 में लॉन्च हुआ था। डिज़ायर का कॉम्पेक्ट अवतार कम्पनी ने 2012 में लॉन्च किया था और तब से ही यह लगातार देश का बेस्ट सेलर सेडान मॉडल बना हुआ है। न्यू जेनरेशन maruti swift को भी कम्पनी ने 2012 में ही भारत में लॉन्च किया था।

इन दोनों मॉडलों सालाना सेल्स वॉल्यूम करीब 4.25 लाख यूनिट्स है इस तरह इन दोनों मॉडलों का maruti suzuki की सेल्स में योगदान 30 फीसदी है।

जहां तक भारत के कार बाजार में स्विफ्ट के योगदान की बात है तो इस कार के जरिेये फैमिली कार सैगमेंट में डीजल इंजन की लोकप्रियता बढ़ी थी। इसी कार के साथ कम्पनी ने फिएट के मल्टीजेट डीजल इंजन को भारत में लॉन्च किया था और आज यह मारुति, टाटा, जीएम और फिएट के दर्जन भर मॉडलों में मुहैया है।

पहली दस लाख swift बिकने में करीब साढ़े तीन साल लगे थे लेकिन उससे अगली दस लाख स्विफ्ट ढाई साल में ही बिक गईं। स्विफ्ट को चालीस लाख से पचास लाख के लेवल पर पहुंचने में सिर्फ पौने दो साल लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here