Suzuki Scross की शुरूआत 8.34 लाख से

0
433

Maruti S Crossमारुति ने नेक्सा नेटवर्क का पहला मॉडल Suzuki Scross लॉन्च किया है। नई दिल्ली में शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 8.34 लाख रुपये है। Suzuki Scross को दो डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया है। बेस इंजन 1.3 लीटर का मल्टीजेट है जिसे कम्पनी डीडीआईएस200 कह रही है। इस इंजन से 90 पीएस पावर और 200 एनएम का टॉर्क मिलता है। इस इंजन का मायलेज 23.65 किमी है।
दूसरा इंजन 1.6 लीटर का मल्टीजेट है। जिससे 120 पीएस पावर और 320 एनएम का टॉर्क मिलता है। इस इंजन के लिये कम्पनी ने 22.7 किमी के मायलेज का दावा किया है।
लॉन्च करते हुये कम्पनी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर मार्केटिंग एंड सेल्स आरएस कल्सी ने कहा कि Suzuki Scross को उन यंग और टेक-सैवी कस्टमर को ध्यान में रखते हुये डवलप किया गया है जो डिजिटल एक्सपीरियंस चाहते हैं और स्मार्टफोन से फैसले लेते हैं।
Suzuki Scross के साथ कम्पनी ने वैरियेंट नोमेनक्लेचर में भी बदलाव किया है। मारुति की गाडिय़ां एलएक्सआई, वीएक्सआई और ज़ीएक्सआई वैरियेंट्स में आती हैं लेकिन Suzuki Scross को सिगमा, एल्फा, डेल्टा और ज़ीटा वैरियेंट्स में पेश किया गया है।
1.3 लीटर इंजन ऑप्शन में चार वैरियेंट हैं जिनकी कीमत 8.34 से 10.75 लाख रुपये के बीच है। वहीं 1.6 लीटर इंजन में 11.99 से 13.74 लाख रुपये के बीच तीन वैरियेंट हैं।
एस-क्रॉस में ड्यूअल फ्रंट एअरबैग और एबीएस स्टेन्डर्ड फीचर के रूप में दिये गये हैं वहीं 1.3 लीटर इंजन में 5-स्पीड का गियर बॉक्स है जबकि 1.6 लीटर में 6-स्पीड का। Suzuki Scross को कम्पनी ने पेट्रोल ऑप्शन में लॉन्च नहीं किया है और ना ही ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन का ऑप्शन दिया है।
टॉप एंड वैरियेंट्स में प्रॉजेक्टर हैडलैम्प, रिअर पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा, क्लाईमेट कंट्रोल और मारुति का स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।
कल्सी के अनुसार अभी देश के 23 प्रमुख शहरों में 35 नेक्सा आउटलैट्स हैं और 6-8 महिने में इनकी संख्या 100 करने का लक्ष्य है। 100 आउटलैट शुरू हो जाने के बाद कम्पनी हर महिने 4 हजार Suzuki Scross बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।
Suzuki Scross का मुकाबला Hyundai Creta, Renault Duster, Nissan Terrano और Mahindra XUV500 जैसे मॉडलों से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here