Stellantis : ऐसे शेप ले रहा है कार का नया ग्लोबल शाहकार

0
148

इटली की फिएट क्राइस्लर व फ्रांस की पजियट का मेगा मर्जर हकीकत हो रहा है। इन दोनों दिग्गजों के साथ आने से जो नई कम्पनी बन रही है उसका नाम Stellantis होगा और वो दुनिया की चौथी सबसे बड़ी ऑटोमेकर होगी।

2019 के आखिर से चल रही बातचीत अब पूरी होने को है और माना जा रहा है कि इस मर्जर की 16 जनवरी को ऑफिशियल जानकारी दी जाएगी।

Stellantis दरअसल लेटिन भाषा के शब्द “stello” से बना है जिसका अर्थ होता है “to brighten with stars” यानी तारों के साथ चमकना। FCA और Peugeot की 50:50 हिस्सेदारी से बनी नई कम्पनी का हेडक्वार्टर नीदरलैंड्स की राजधानी एम्सटेडैम में होगा।

52 बि. डॉलर के वैल्यूएशन वाली नई कम्पनी Stellantis दरअसल वर्ल्ड रेंकिंग में टोयोटा, फोक्सवैगन और ह्यूंदे के बाद सबसे बड़ी कम्पनी होगी।

80 लाख यूनिट्स का सेल्स वॉल्यूम और 165 बिं डॉलर के रेवेन्यू वाली नई कम्पनी Stellantis के पोर्टफोलियो में फिएट, क्राइस्लर और ग्रुपे पीएसए के कुल 14 ब्राण्ड होंगे जिनमें फिएट के फिएट,  एल्फा रोमिओ, मसरैटी, क्राइस्लर के जीप, डॉज व रैम और ग्रुपे पीएसए के पजियट, सित्रॉइन, ओपल-वॉक्सहॉल और डीएस ब्राण्ड प्रमुख हैं।

नये ऑटो महारथी की कमान पीएसए के चीफ कार्लोस तवरेज को सौंपी गई है जो 2013 तक फ्रांस की ही कार दिग्गज रेनो की लीडरशिप टीम का हिस्सा थे।

Stellantis के लिए तवरेज के दो प्लान हैं, पहला, चीन में पांव जमाना और दूसरा, इलेक्ट्रिक कार पर फोकस बढ़ाना।

फिएट क्राइस्लर के सीईओ माइक मैनली Stellantis के उत्तर अमेरिकी कारोबार के चीफ होंगे।

इन्वेस्टमेंट बैंक लीमन ब्रदर्स के दीवालिया हो जाने के कारण 2008 में ग्लोबल मार्केट में आई मंदी के दौर में अमेरिका की क्राइस्लर ऑटोमोबाइल्स भी वित्तीय संकट में फंस गई और तभी 2009 में इटली की फिएट ग्रुप ऑटोमोबाइल्स के साथ इसके मर्जर की बात शुरू हुई थी और 2014 में फिएट क्राइस्लर ऑटोमोबाइल्स (FCA) के नाम से नई कम्पनी बनी जो अभी ग्लोबल रैंकिंग में आठवीं सबसे बड़ी ऑटो कम्पनी है।

वहीं पजियट, सित्रॉइन, ओपल-वॉक्सहॉल और डीएस आदि ब्राण्ड के ओनर ग्रुपे पीएसए अभी सालाना करीब 35 लाख गाड़ियां बेचता है। कम्पनी हाल तक टू-व्हीलर डिविजन भी चलाती थी, 2015 की शुरूआत में भारत की महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने 51 पर्सेंट शेयर खरीद लिए थे और 2019 में भारतीय कम्पनी ने इसका पूरा अधिग्रहण कर लिया था।