120 बीएचपी का ट्रेक्टर Sonalika Solis120 लॉन्च

0
1207

Solis 120 HP tractor launched by sonalikaटॉप-3 ट्रेक्टर कम्पनियों में शामिल Sonalika ITL ने 120 एचपी का ट्रेक्टर लॉन्च किया है। इतना पावरफुल ट्रेक्टर बनाने वाली सोनालिका आईटीएल भारत की अकेली कम्पनी है। Solis120 के नाम से आया यह भारत में डिजायन एंड डवलप्ड सबसे ज्यादा पावर वाला ट्रेक्टर है।
इंटरनेशनल स्टाइलिंग और 6 सिलिंडर वाले टर्बो चार्ज इंजन वाले इस ट्रेक्टर Solis120 में 24+24 गियरबॉक्स लगा है और यह 4500 किलो वजन उठा सकता है।
Sonalika ITL सब-कॉम्पेक्ट रेंज में सोलिस20 और सोलिस26 ट्रेक्टर पहले से बेच रही है जो यूरोप में काफी कामयाब हैं। इसी तरह सोलिस60 से सोलिस 90 के बीच के मॉडलों की चौड़ाई कम है जो ऑचार्ड और वाइनयार्ड के लिये विशेष रूप से उपयोगी हैं।
Sonalika ITL यूरोपीय संघ और अमेरिकी एमिशन मानकों को ध्यान में रखते हुये सीआरडीआई जैसी नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने में अगुवा रही है।
Sonalika ITL मेड इन इंडिया ट्रेक्टरों का यूरोपीय संघ के 24 से भी ज्यादा देशों को एक्सपोर्ट करती है। Sonalika ITL का अल्जीरिया में 60 परसेंट मार्केट शेयर है जबकि नेपाल में 22 व बांगलादेश में 20 परसेंट। Sonalika ITL ने 2012 में एक्सपोर्ट मार्केट में कदम रखे थे और अब तक 65 हजार ट्रेक्टर विदेशों में बेच चुकी है।
चालू वित्त वर्ष के पहले चार महिने में Sonalika ITL ने 24 परसेंट ग्रोथ के साथ 4 हजार ट्रेक्टरों का एक्सपोर्ट किया है जबकि इस दौरान भारत से ट्रेक्टरों के एक्सपोर्ट में 3 परसेंट कमी आई है। अकेले जुलाई में ही Sonalika ITL ने 1500 ट्रेक्टरों का एक्सपोर्ट किया था और इस तरह जुलाई में सोनालिका आईटीएल भारत की सबसे बड़ी ट्रेक्टर एक्स्पोर्टर बनने में कामयाब रही।
Sonalika ITL के एमडी दीपक मित्तल के अनुसार सोनालिका ग्रुप दो दशक से खेती की उत्पादकता बढ़ाने के लिये एग्रीकल्चर सॉल्यूशन मुहैया करा रही है। 120 बीएचपी के Solis120 ट्रेक्टर के जरिये कम्पनी मेहनत वाले कामों में कमर्शियल किसानों को मदद पहुंचाना चाहती है। अगले पांच साल में Sonalika ITL चीन और अमेरिका जैसे दुनिया के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े ट्रेक्टर मार्केट्स में अच्छा मार्केट शेयर हासिल करने के टार्गेट के साथ आगे बढ़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here