GST : TVS और Royal Enfield ने प्राइस में की कटौती

0
501

VictorGST रोलआउट में सिर्फ 5 दिन बाकी रहने को देखते हुये टू-व्हीलर कम्पनियों TVS मोटर और रॉयल Enfield ने प्राइस में कमी की है।

क्रूज़र बाइक कम्पनी रॉयल Enfield ने अपने विभन्न मॉडलोंं की प्राइस में 2300 रुपये तक की कटौती की है हालांकि टीवीएस ने यह नहीं बताया कि उसके मॉडलों की प्राइस में कितनी आई है।

आयशर मोटर्स ग्रुप की कम्पनी रॉयल Enfield के पोर्टफोलियो में बुलट, क्लासिक, थंडरबर्ड और हिमालयन आदि मॉडल हैं।

TVS मोटर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चेन्नई ऑनरोड प्राइस में 1600 से 2300 रुपये तक की कमी आने की उम्मीद है। हालांकि प्राइस में कमी कितनी होगी यह अलग-अलग राज्यों के मौजूदा टेक्स पर निर्भर करता है।

TVS मोटर कम्पनी के प्रेसिडेंट एंड सीईओ केएन राधाकृष्णन के अनुसार GST के लागू होने से बिजनस करने में बहुत सहूलियत हो जायेगी। कम्पनी टेक्स में बचत का लाभ कस्टमर को देगी।

अभी टू-व्हीलर पर कुल 30 परसेंट के करीब टेक्स लगता है लेकिन GST में इन्हें 28 परसेेंट के स्लैब मेें रखा गया है इस तरह यदि टू-व्हीलर कम्पनियां टेक्स में कमी का फायदा कस्टमर को देती हैं तो प्राइस में कम से कम दो परसेंट की बचत होनी चाहिये। GST में 350 सीसी और इससे बड़े इंजन वाले टू-व्हीलर पर 28 परसेंट बेस टेक्स के ऊपर 3 परसेंट सैस भी लगाया गया है।

बजाज ऑटो और यूएम मोटरसाइकल प्राइस में पहले की कमी कर चुकी हैं। बजाज ऑटो ने जहां प्राइस में 4500 रुपये तक की कमी की है वहीं यूएम मोटरसाइकल्स ने 5700 रुपये तक की कटौती की है।

चूंकि टू-व्हीलर पर अलग-अलग राज्य में अलग-अलग स्टेट टेक्स है ऐसे में कस्टमर को वास्तविक फायदा कितना होगा यह अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होगा।

इससे पहले लक्जरी कार कम्पनियां बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मर्सीडीज और जेएलआर ने विभिन्न मॉडलों की प्राइस में 10 लाख रुपये तक की कटौती की घोषणा चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here