Royal Enfield Himalayan, Bajaj V15 और Suzuki Access125 की सेल्स पर दिल्ली में रोक

0
203

Royal Enfield Himalayanमार्च मे 3 टू-व्हीलर मॉडल आये। Royal Enfield Himalayan, Bajaj V15 और Suzuki Access125 । लेकिन ये तीनों दिल्ली में अजीब मुश्किल में फंसे हुये हैं। दिल्ली के ट्रान्सपोर्ट डिपार्टेमेंट से इन टू-व्हीलर मॉडलों का प्रोटोटाइप एप्रूवल नहीं मिल पा रहा है। कारण दिल्ली सरकार ने उन टू-व्हीलर मॉडलों के रजिस्ट्रेशन पर पाबंदी लगा दी है जो BS4 एमिशन नॉर्म का पालन नहीं करते। ये तीनों मॉडल बीएस-3 एमिशन नॉर्म वाले हैं।

देशभर में अभी टू-व्हीलर पर BS3 मानक लागू हैं वहीं पैसेंजर गाडिय़ों पर 50 शहरों में बीएस-4 जबकि शेष भारत में बीएस-3 एमिशन नॉर्म लागू होते हैं। 1 अप्रेल 2017 से पूरे देश में सभी तरह की गाडिय़ां बीएस-4 एमिशन नॉर्म के दायरे में आ जायेंगी। लेकिन दिल्ली सरकार तुरंत प्रभाव से बीएस-4 एमिशन नॉर्म को लागू कर रही है इसलिये हिमालयन, बजाज वी15 और सुजुकी एक्सैस125 दिल्ली में नहीं बिक पायेंगे।

हालांकि देश में 1 अप्रेल 2017 से बीएस-4 एमिशन नॉर्म लागू होंगे लेकिन नये लॉन्च होने वाले मॉडलों पर यह 1 अप्रेल 2016 से प्रभावी होंगे वहीं मौजूदा मॉडलों को 1 अप्रेल 2017 तक बीएस-4 एमिशन नॉर्म के लिहाज से अपग्रेड करना पड़ेगा।

सियाम ने भी दिल्ली सरकार से सम्पर्क कर जब तक बीएस-4 मानक नोटिफाई नहीं होते बीएस-3 एमिशन नॉर्म वाले टू-व्हीलर मॉडलों के रजिस्ट्रेशन चालू रखने की मांग की है लेकिन अभी दिल्ली सरकार की ओर से इसका कोई जबाव नहीं आया है।

रॉयल एनफील्ड वाली कम्पनी आयशर मोटर्स के एमडी सिद्धार्थ लाल ने मीडिया को भेजे बयान में कहा है कि रॉयल एनफील्ड हिमायलयन देश के सभी राज्यों में रजिस्टर्ड है और धीरे-धीरे पूरे देश में उपलब्ध हो जायेगी। जहां तक दिल्ली का सवाल है एनजीटी का फैसला आने के कारण यह फिलहाल रजिस्टर नहीं हो पा रही है। कई अन्य कम्पनियों के साथ मिलकर इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

हिमालयन, बजाज वी15 और सुजुकी एक्सैस के अलावा इसके दायरे में होन्डा की हाल ही आई शाइन एसपी भी आ रही है। हालांकि हॉर्नेट 160आर बीएस-4 एमिशन नॉर्म वाली है। सुजुकी की हाल ही आई हयाते फेसलिफ्ट का भी दिल्ली में रजिस्ट्रेशन नहीं हो पायेगा।

रॉयल एनफील्ड ने कहा है कि 1 अप्रेल 2017 से पहले हिमालयन सहित कम्पनी के सभी मॉडल बीएस-4 एमिशन नॉर्म के हिसाब से अपग्रेड हो जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here