बेस्ट सेलर Renault Kwid को Crash Test में मिला सिर्फ 1-स्टार

0
125

1-star rating to Renault Kwid and zero to Honda Mobilio Crash Test Global Ncapदेश के एंट्री लेवल कार मार्केट में पहली बार मारुति ऑल्टो के लिये तगड़ी चुनौती के रूप में उभरी Renault Kwid कुछ ही महिनों में फिर Global NCap के Crash Test में बहुत कमजोर पाई गई है। Crash Test के लिये इस बार Renault Kwid के ड्राइवर एअरबैग वाले वर्जन को चुना गया था और इसके बावजूद अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रॉटेक्शन के मामले में इसे सिर्फ 1 स्टार मिला है।
Global NCap #safercarsforindia मुहिम चला रही है और ताजा Crash Test में Renault Kwid के लेटेस्ट और टॉप एंड वैरियेंट को शामिल किया गया था। Renault Kwid के अलावा Honda Mobilio को भी Crash Test किया गया जिसकी परफॉमेन्स फिर भी ठीक नहीं पाई गई।
Global NCap के अनुसार Renault Kwid भारत में कार ऑफ द ईयर रही है लेकिन इसके क्रेश टेस्ट के नतीजे ना केवल चौंकाने वाले हैं बल्कि मायूस भी करते हैं। साल की शुरूआत में भी Global NCap ने Renault Kwid की Crash Test रिपोर्ट रिलीज़ की थी। हालांकि तब इसके बिना एअरबैग वाले स्टेन्डर्ड वैरियेंट को ही Crash Test किया गया था जिसमें इसे अडल्ट प्रॉटेक्शन के मामले में ज़ीरो स्टार रेटिंग मिली थी। जबकि चाइल्ड प्रॉटेक्शन के लिये 2 स्टार दिये गये थे।
Global NCap दरअसल इस Crash Test के जरिये यह समझाना चाहती है कि एअरबैग के बावजूद Renault Kwid की सेफ्टी रेटिंग में बहुत ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। इसके टॉप एंड वैरियेंट में एअरबैग और सीटबेल्ट प्रीटेंशनर सिर्फ ड्राइवर के लिये ही हैं।
Crash Test के दौरान Renault Kwid की ड्राइवर सीट पर रखी गई डमी में हाई चेस्ट डिफ्लेक्शन पाई गई और इसी कारण इसे 1-स्टार रेटिंग दी गई है।
दूसरी ओर Crash Test के दौरान Honda Mobilio की बॉडी तो स्टेबल रही लेकिन अडल्ट प्रॉटेक्शन के मामले में इसे ज़ीरो रेटिंग मिली। हालांकि होन्डा कार्स इंडिया ने ग्लोबल एनकैप से Honda Mobilio के डबल एअरबैग वाले वर्जन का Crash Test करने की मांग की थी ताकि यूजर को सेफ्टी सिस्टम की अहमियत का अंदाजा हो सके। होन्डा मोबिलिओ के डबल एअरबैग वैरियेंट को Crash Test में अडल्ट प्रॉटेक्शन के मामले में 3-स्टार रेटिंग मिली।
Global NCap के सेक्रेटरी जनरल डेविड वॉर्ड के अनुसार रेनो में बहुत मामूली सुधार हुआ है। कम्पनी को यह 1-स्टार रेटिंग वाली Renault Kwid को स्टेन्डर्ड वैरियेंट के रूप में बेचना चाहिये ना कि ऑप्शन के रूप में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here