Renault Kiger का ग्लोबल लॉन्च इंडिया में होगा 28 जनवरी को

0
107

Duster और Kwid की कामयाबी के बाद जब रेनो को एक अदद वॉल्यूम जेनरेटिंग मॉडल की जरूरत थी बिल्कुल तभी Renault Triber आई और कामयाब एमपीवी मॉडलों की सीमित सी फेहरिश्त में शामिल हो गई। अगस्त 2019 में लॉन्च के बाद से कम्पनी अब तक करीब 90 हजार ट्राईबर बेच चुकी है। फ्रांस की कम्पनी अब कॉम्पेक्ट एसयूवी Renault Kiger को लॉन्च करने की तैयारियों को फाइनट्यून कर रही है जो जनवरी 28 को बाजार में आ रही है।

चार मीटर से कम लम्बाई की एसयूवी के सैगमेंट में आने वाली Renault Kiger का मुकाबला Kia Sonet, Tata Nexon, Hyundai Venue, Nissan Magnite, Ford Ecosport जैसे मॉडलों से होगी।

नवम्बर 2020 में Renault Kiger के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा हटाया गया था और माना जा रहा है कि लॉन्च होने वाला मॉडल इससे बिल्कुल मिलता-जुलता होगा।

रेनो के लिए भारत की अहमियत का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि रेनो ट्राइबर के ग्लोबल लॉन्च भारत में ही होगा।

Renault Kiger को Renualt Triber और Nissan Magnite की तरह CMF A+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर डवलप किया गया है।

Renault Kiger को दो इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जाएगा। स्टेंडर्ड इंजन 72bhp और 96Nm का 1.0 लीटर 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन होगी वहीं 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 99bhp पावर और 160Nm टॉर्क जेनरेट कर सकता है। Renault Kiger को 5 स्पीड मैन्यूअल और सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा।

माना जा रहा है कि Renault Kiger सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की सबसे किफायती कार हो सकती है और यह निसान मैग्नाइट को भी अंडरकट कर सकती है। Renault Kiger में ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले सपोर्ट के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ड्यूअल टोन इंटीरियर, ऑटोमैटिक एसी, ड्यूअल ग्लोव बॉक्स, अराउंड व्यू मॉनिटर, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ और एयरबैग्स समेत अच्छा-खासा फीचर पैकेज है।

माना जा रहा है कि कम्पनी Renault Kiger को इस साल मार्च या अप्रेल में लॉन्च कर सकती है।