Renault ने हाई एंड स्पोर्ट्स कार ब्रांड Alpine फिर से किया लॉन्च

0
405

renault alpine visionमास सैगमेंट ब्रांड्स में हाई एंड प्रीमियम ब्रांड लॉन्च करने की होड़ सी शुरू हो गई है। फ्रांस की कार कम्पनी Renault ने  Alpine Sports Car ब्रांड को रीलॉन्च करने की घोषणा की है। कुछ महिने पहले ह्यूंदे ने जेनेसिस के नाम से अपना हाईएंड ब्रांड लॉन्च करने की घोषणा की थी।

रेनो ने एल्पाइन ब्रांड के तहत Vision Concept मॉडल को पेश किया है। कम्पनी के सीईओ कार्लोस गोन के अनुसार साल के आखिर तक इसका प्रॉडक्शन वर्जन लॉन्च किया जायेगा और अगले साल सेल्स शुरू हो जायेगी। कॉन्सेप्ट मॉडल प्रॉडक्शन वर्जन के बहुत हद तक मिलता-जुलता है। कम्पनी Alpine ब्रांड की हेरिटेज के तहत बिल्कुल मॉडर्न मॉडल ला रही है।

इसका चैसिस वजन में हल्का है जिसे Renault Sport ने डवलप किया है और यह 100 की स्पीड तक पहुंचने में 4.5 सैकंड भी नहीं लेगी। इस तरह यह पोर्शा करेरा से भी तेज होगी।

प्रीमियम स्पोर्ट्स कार सैगमेंट में उतरने के लिये एल्पाइन से अच्छा कोई ब्रांड ऑप्शन नहीं हो सकता था।
विजन कॉन्सेप्ट मॉडल Alpine के ए110 बर्लिनेटे मॉडल से प्रेरित है।

कम्पनी ने Alpine कार का उत्पादन 1995 में बंद कर दिया था। लेकिन फिर भी परफॉर्मेन्स के लिये एल्पाइन गाडिय़ां खूब पसंद की जाती रही हैं। Alpine कारों का उत्पादन एल्पाइन के मुख्यालय फ्रांस के शहर डियेपे में ही किया जायेगा।

Hyundai अब तक Genesis को हाई एंड सब ब्रांड की तरह चलाती रही है। लेकिन प्रीमियम सैगमेंट में नजर आ रहे मौकों और अपनी ब्रांड अपील को प्रीमियम टच देने के लिये कम्पनी ने अब इसे स्टेन्ड अलोन ब्रांड के रूप में पेश किया है। इस ब्रांड के तहत ह्यूंदे ने पहला Genesis मॉडल जी90 लॉन्च किया हो अब तक बाजार में बिकती रही ह्यूंदे इक्वस ही है। जिसकी कीमत 61500 डॉलर रखी गई है।

ह्यूंदे ने Genesis के लिये प्रेस्टीज डिजायन डिविजन की शुरूआत की है जिसकी जिम्मेदारी फोक्सवैगन ग्रुप के लिये ऑडी, बेंटले, लैम्बोर्गिनी, सीट और स्कोडा रेंज के मॉडल डिजायन कर चुके लक डॉन्करवॉक को सौंपी गई है। शुरूआत में कम्पनी की योजना जेनेसिस ब्रांड को अमेरिका, चीन, द.कोरिया और खाड़ी के देशों में लॉन्च करने की है इसके बाद यूरोप और एशिया के अन्य देशों में भी इसकी सेल्स शुरू की जायेगी।

हाल ही ग्रेटर नोइडा में आयोजित ऑटो एक्स्पो में ह्यूंदे ने जेनेसिस जी90 सेडान मॉडल को डिस्प्ले किया था। कम्पनी की योजना जेनेसिस ब्रांड को भारत में लॉन्च करने की है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि इसे मौजूदा ह्यूंदे शोरूम्स पर ही बेचा जायेगा या मेट्रो शहरों में अलग नेटवर्क के जरिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here