प्रो सीरिज से हैवी ट्रक सैगमेंट में वोल्वो आयशर बढ़ायेगी मार्केट शेयर

0
1505

स्वीडन के वोल्वो और भारत के आयशर समूह की साझा कम्पनी वोल्वो आयशर कमर्शियल व्हीकल्स लिमिटेड अगले वर्ष फरवरी से चरणबद्ध रूप से बाजार में आने वाली नई प्रो रेंज के जरिये हैवी ट्रक सैगमेंट में अपनी बाजार हिस्सेदारी को दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। वीईसीवी ने सोमवार को इंदौर के निकट पीथमपुर स्थित संयंत्र में आयोजित प्रो लीग कार्यक्रम में इस नई रेंज को लॉन्च किया है।
कम्पनी इस रेंज के तहत अगले डेढ़ साल में 11 नये प्रॉडक्ट बाजार में उतारेगी। हैवी ड्यूटी ट्रक सेगमेंट में फिलहाल वीईसीवी की बाजार हिस्सेदारी करीब 5 फीसदी है। कम्पनी के सीईओ विनोद अग्रवाल के अनुसार वीईसीवी की बिक्री में बढ़ोतरी की सबसे ज्यादा संभावनायें इसी सैगमेंट में हैं..जैसे-जैसे कम्पनी अगले 12 से 18 महिने में प्रो सीरिज के मॉाडलों को बाजार में बढ़ायेगी बाजार हिस्सेदारी में भी इजाफा होगा।
हैवी ड्यूटी सैगमेंट में 16 से 49 टन के ग्रॉस व्हीकल वजन वाले मॉडलों को शामिल किया जाता है। इसमें कम्पनी प्रो सीरिज के तहत पांच प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग जरूरतों वाले दर्जनों मॉडल पेश किये जायेंगे।
प्रो सीरिज के तहत कम्पनी ने 5 से 49 टन वजन वर्ग में ट्रक व बस के 11 मॉडल पेश किये हैं जिन्हें चरणबद्ध रूप से एक से डेढ़ वर्ष में लॉन्च कि या जायेगा। अग्रवाल के अनुसार इन मॉडलों की कीमत लॉन्च के समय घोषित की जायेगी।
अग्रवाल के अनुसार सीवी बाजार में फिलहाल कम्पनी की बाजार हिस्सेदारी 13.8 फीसदी है और नये मॉडलों के आने से इसमें इजाफ होगा।
इस नई रेंज के लिये वोल्वो के सहयोग से नई पीढ़ी के इंजनों का विकास किया गया है जो यूरो-3 से यूरो-6 उत्सर्जन मानकों पर खरे हैं। पीथमपुर स्थित वीई पावरट्रेन द्वारा निर्मित इन इंजनों को वोल्वो के यूरोपीय संयंत्रों को निर्यात भी किया जा रहा है।
वर्ष 2008 में शुरुआत से अब तक इस साझा कम्पनी के तहत 1800 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है। कम्पनी ओन्ड कम्पनी ऑपरेटेड यानि कोको डीलरशिप्स के सम्बंध में बिजडमऑटो द्वारा किये गये सवाल के जबाव में अग्रवाल ने कहा कि कम्पनी देश में फिलहाल 3 कोको आउटलैटस संचालित कर रही है। इस तरह का पहला आउटलैट राउरकेला में खोला गया था और अब गांधीधाम व जोधपुर में डीलरशिप्स भी कम्पनी खुद ही संचालित कर रही है। अग्रवाल के अनुसार कम्पनी का फोकस परम्परागत डीलर द्वारा संचालित आउटलैट्स का विस्तार करने पर है लेकिन जरूरत पडऩे पर अपनी गैर मौजूदगी वाले इलाकों में कोको आउटलैट्स खोलने पर भी निवेश करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here