नई पीढ़ी की Toyota Fortuner 25.92 लाख रुपये की एंट्री प्राइस पर लॉन्च

0
576

toyota fortuner

25 लाख रुपये से ऊपर के बजट में Toyota Fortuner कामयाबी किसी केस स्टडी से कम नहीं है। 2009 में आई Toyota Fortuner की 96 हजार यूनिट्स बिक चुकी हैं। सालों से सैगमेंट में बेस्ट सेलर इस टॉप एंड एसयूवी Toyota Fortuner का अब सैकंड जेनरेशन अवतार लॉन्च हुआ है। 25.92 लाख रुपये की एंट्री एक्स-शोरूम नई दिल्ली प्राइस पर टोयोटा किर्लोस्कर ने इसे पेट्रोल व डीजल के अलावा मैन्यूअल और ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन के ऑप्शन में लॉन्च किया है।

सैकंड जेनरेशन Toyota Fortuner में इनोवा क्रिस्टा वाला ही 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन है जिससे 166 बीएचपी पावर मिलती है। डीजल इंजन भी इनोवा क्रिस्टा वाला ही 2.8 लीटर का है जिसकी पावर 177 बीएचपी है। डीजल इंजन के साथ टू-व्हील ड्राइव मैन्यूअल से लेकर ऑल-व्हील ड्राइव ऑटो ट्रान्समिशन तक के ऑप्शन हैं। कम्पनी का दावा है कि इसमें दिये गये सिग्मा 4 ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से चारों व्हील में एक्टिव ट्रेक्शन कंट्रोल की सुविधा मिलती है।
सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली में 2 लीटर से बड़े डीजल इंजन वाले पैसेंजर वेहीकल्स की सेल्स पर लगाई पाबंदी के सात महिने से ज्यादा चलने और देश के अन्य बड़े शहरों में भी इसी तरह की पाबंदी की आशंका को देखते हुये टोयोटा किर्लोस्कर ने पहली बार अपने दोनों बेस्ट सेलर यूवी मॉडलों इनोवा क्रिस्टा और फोर्चुनर में डीजल के साथ ही पेट्रोल इंजन के ऑप्शन दिये हैं।

नई Toyota Fortuner के पेट्रोल वैरियेंट में 5-स्पीड मैन्यूअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स है जबकि डीजल वैरियेंट में मैन्यूअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स 6-स्पीड के हैं।
ऑटोमेटिक एलईडी प्रॉजेक्टर हैडलैम्प से लैस Toyota Fortuner का खास फीचर मैमोरी फंक्शन के साथ इलेक्ट्रिक टेलगेट है।इलेक्ट्रिक विंग मिरर दिये गये हैं, ड्राइवर सीट इलेक्ट्रिक है और 8 तरह से एडजस्ट की जा सकती है। इंटीरियर में सीट्स के कवर लेदर के हैं, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम आदि बेसिक फीचर हैं। सैकंड और थर्ड रो सीट्स को वन-टच फोल्ड किया जा सकता है। इसमें क्रूज़ कंट्रोल और पैडल शिफ्ट गियर की भी सुविधा है।

सेफ्टी के लिहाज से नई Toyota Fortuner में 7 एअरबैग के अलावा एबीएस-ईबीडी, वेहीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल आदि फीचर दिये गये हैं।

नई Toyota Fortuner का मुकाबला फोर्ड एंडेवर, मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट्स, ह्यूंदे सांताफे आदि मॉडलों से होगा। टोयोटा ने फोर्चुनर को सबसे पहले 2009 में लॉन्च किया था और तब से अब तक यह 96 हजार बिक चुकी हैं और अपने पीक दौर में महिने में 1500 के एवरेज तक पहुंच चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here