नई Splendor Pro लॉन्च से हीरो ने बेस्ट सेलर पर लगाया दांव

0
719

hero splendor proहीरो मोटोकोर्प ने अपने बेस्ट सेलर मॉडल स्प्लैंडर का नया अवतार Splendor Pro लॉन्च किया है। होन्डा एक्टिवा के स्प्लैंडर को पीछे छोड़ तीन महिने से देश का बेस्ट सेलर टू-व्हीलर बने रहने और स्प्लैंडर के सैगमेंट में होन्डा द्वारा नये मॉडल लॉन्च करने को देखते हुये अपने मार्केट शेयर को बचाये रखने के लिये हीरो मोटोकोर्प पर दांव बढ़ा रही है।
नई Splendor Pro की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 46850 रुपये है। इसमें 4-स्ट्रोक एअर कूल्ड एपीडीवी इंजन लगा है जिससे 8.36 पीएस पावर और 8.05 एनएम का टॉर्क मिलता है। 4-स्पीड गियर बॉक्स से लैस इस बाइक में एडजस्टेबल रिअर सस्पेंशन, 18 इंच के व्हील और साइड स्टेन्ड इंडिकेटर सहित ट्राई सैट मीटर कंसोल आदि फीचर दिये गये हैं। कम्पनी ने Splendor Pro आठ कलर में लॉन्च की है।
स्प्लैंडर का कम्पनी के वॉल्यूम में सबसे बड़ा योगदान है। हीरो मोटोकोर्प वर्ष में कुल 60 लाख गाडिय़ां बेचती है और इनमें से 25 लाख अकेले स्प्लैंडर होती हैं यानि करीब 40 फीसदी। हालांकि होन्डा की ड्रीम सिरिज के शुरूआत में बढिय़ा टेकऑफ के बाद सुस्त पड़ जाने के कारण हीरो को थोड़ी राहत मिली है लेकिन फिर भी कम्पनी अपने सबसे बड़े बाइक ब्रांड स्प्लैंडर पर दांव बढ़ाकर बाइक सैगमेंट में लीड को बढ़ाना चाहती है।
हीरो मोटोकोर्प ने 1994 में स्प्लैंडर को पहली बार बाजार में उतारा था और 2010 में इसका टॉप ऑफ द लाइन वैरियेंट Splendor Pro के नाम से बाजार में आया था। सियाम के अनुसार कम्पनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में स्प्लैंडर फैमिली की 25.17 लाख बाइक्स बेची थी लेकिन इसको होन्डा के एक्टिवा स्कूटर से लगातार और तगड़ी चुनौती मिल रही है। यहां तक कि पिछले तीन महिने से एक्टिवा स्कूटर हीरो स्प्लैंडर को पीछे छोड़ देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला टू-व्हीलर मॉडल बना हुआ है।
स्प्लैंडर फैमिली की कुल सेल्स में 60 फीसदी के करीब हिस्सा Splendor Pro का है। इस रेंज में कम्पनी स्प्लैंडर आई-स्मार्ट, स्प्लैंडर+, स्प्लैंडर प्रो क्लासिक और सुपर स्प्लैंडर आदि मॉडल भी बेच रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here