TVS की Moped मोनोपॉली” कब तक चलेगी

0
1163

भारत दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट है। हर साल डेढ़ करोड़ से ज्यादा टू-व्हीलर बिकते हैं। डेढ़ दर्जन कम्पनियां टू-व्हीलर मार्केट में जोर आजमाइश कर रही हैं। फिर भी एक सैगमेंट ऐसा है जिसमें एक ही ब्रांड की मोनोपॉली है। टू-व्हीलर मार्केट में इस सैगमेंट का शेयर 5 फीसदी है। कोई दूसरा ब्रांड नाम लेने के लिये भी मौजूद नहीं है। हम बात कर रहे हैं Moped की। 

TVS moped90 से पहले का दौर ऐसा था जब देश के Moped सैगमेंट में आधा दर्जन ब्रांड थे लेकिन Hero, Kinetic और TVS बड़े ब्रांड थे। गुजरते समय के साथ और ऑटोमेटिक स्कूटर व नये ज़माने की बाइक्स के लॉन्च के साथ बाकी ब्रांड ने Moped सैगमेंट को अलविदा कह दिया लेकिन TVS अभी भी मौजूद है। सिर्फ मौजूद नहीं है। हर साल 7-8 लाख Moped बेच रही है। यदि कम्पनी की औसत सेल्स 20 लाख यूनिट्स मानें तो Moped का योगदान एक तिहाई है। 

टीवीएस मोटर ने 1980 में Moped सैगमेंट में कदम रखे थे और इन पैंतीस सालों में एक करोड़ Moped बिक चुकी हैं। TVS मोटर XL Super मॉपेड बेच रही है और यह अदना सी सवारी देश के गिने-चुने ऑटो ब्रांड्स में शामिल हो गई है जिसका सेल्स रजिस्टर 1 करोड़ यूनिट्स के पार पहुंचा है।
सियाम के अनुसार पिछले वित्तीय वर्ष में देश में 1.60 करोड़ टू-व्हीलर बिके थे और इनमें Moped का योगदान 7.55 लाख यूनिट्स का था।
Moped लॉन्च करने का आइडिया टीवीएस मोटर के तब के चेअरमैन टीएस श्रीनिवासन का था और इस पूरे प्रॉजेक्ट और इस प्रॉडक्ट के रोलआउट की जिम्मेदारी मौजूदा चेअरमैन वेणु श्रीनिवासन के कंधों पर थी।
टीवीएस मोटर के प्रेसिडेंट और सीईओ केएन राधाकृष्णन के अनुसार 1980 में लॉन्च हुई Moped एक्सएल भारत में सबसे लम्बे समय से चल रहा टू-व्हीलर ब्रांड है।
आमतौर पर टीवीएस Moped का गढ़ दक्षिण के राज्य रहे हैं लेकिन हाल के सालों में कम्पनी ने उत्तर प्रदेश के बाजार में इसके प्रमोशन पर खास ध्यान दिया है।
लूना की वापसी: 22 जून को 2013 को Luna Moped की भारत में वापस हुई है। कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में शो प्रॉपर्टी के रूप में। लेकिन जल्दी ही लूना मॉपेड सिर्फ शो नहीं बल्कि शोरूम्स में भी नजर आयेगी। खबर है कि महिन्द्रा टू-व्हीलर्स भी इस सैगमेंट में उतरने की कोशिश में है। कम्पनी ने हाल ही लूना ब्रांड नाम को नये सिरे से रजिस्टर किया है। आपको बता दें कि लूना कायनेटिक इंजीनियरिंग का Moped ब्रांड था। 2008 में कायनेटिक इंजीनियरिंग को महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने खरीद लिया था। चूंकि लूना अपने दौर में सबसे ज्यादा बिकने वाली Moped रही है और एक हद तक यह ब्रांड नाम Moped मॉडलों के लिये कुछ वैसा ही हो गया था जैसे वॉशिंग पावडर के लिये सर्फ और वनस्पति घी के लिये डालडा। ऐसे में माना जा रहा है कि महिन्द्रा लूना ब्रांड नाम से ही Moped रेंज में कुछ मॉडलों को लॉन्च करेगी। महिन्द्रा ने फरवरी में फ्रांस की कम्पनी पजियट (Peugeot) के टू-व्हीलर बिजनस को खरीदा है और पजियट के पोर्टफोलियो में प्रीमियम स्कूटर और बाइक के अलावा Moped मॉडल भी हैं। चर्चा है कि महिन्द्रा टू-व्हीलर्स पजियट के Moped मॉडलों को लूना ब्रांड नाम से लॉन्च करेगी। चर्चा है कि महिन्द्रा Moped को 75 सीसी इंजन के साथ तैयार कर रही है। TVS एक्सएल सुपर में 70 सीसी इंजन है। महिन्द्रा की कोशिश Moped के जरिये अपने सेल्स वॉल्यूम और डीलरशिप पर फुटफॉल को बढ़ाने की है और इसके लिये रूरल इंडिया को फोकस मार्केट मानकर चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here