4.5 से 7 लाख रुपये के बीच आयेगी Maruti Ignis?

0
424

Maruti Ignis Micro SUV front  view

यंगिस्तान तक पहुंचने की स्ट्रेटेजी के साथ आ रही Maruti Ignis को मारुति सुुजुकी द्वारा 4.5 से 7 लाख रुपये के प्राइस बैंड में लॉन्च करने की उम्मीद है। मिलेनियल कस्टमर यानि 20-35 साल के हिंदुस्तानी। भारत की आबादी में करीब 65 परसेंट लोग 35 साल से कम उम्र के हैं और 50 परसेंट से ज्यादा 25 साल से कम उम्र के। कुछ महिने पहले जापान में लॉन्च हुई इगनिस के जरिये मारुति सुजुकी की नजर इसी यंग कस्टमर बेस पर है।
ऑटो एक्स्पो में मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आरएस कल्सी ने बिज़डम ऑटो को बताया कि कम्पनी की नजर अब मारुति सुजुकी के थर्ड जेनरेशन कस्टमर पर है। पहली जेनरेशन वो जिसने मारुति800 से शुरूआत थी। दूसरी वो जिसने स्विफ्ट, डिजायर जैसे मॉडलों को अपनाया और इन परिवारों की तीसरी पीढ़ी के लिये मारुति सुजुकी मॉडल पेश कर रही है। Maruti Ignis, विटारा ब्रेज़ा और बलेनो आरएस जो कि शो में डिस्प्ले हैें का टार्गेट कस्टमर यही थर्ड जेनरेशन मारुति यूजर है।
कुछ इसी कस्टमर के लिये 2008 में मारुति सुजुकी ने टॉल ब्वॉय यूरोपियन डिजायन वाली मारुति रिट्ज को लॉन्च किया था जो अपने मकसद में कामयाब रही और अभी सितम्बर में ही Maruti Ignis के लिये जगह बनाने के मकसद से फेज़आउट की गई है।
इसी को ध्यान में रखते हुये Maruti Ignis को 5-7 हजार लोगों की भीड़ के बीच ईडीएम मॉल में इलेक्ट्रोनेशन नाम के इवेंट के जरिये लॉन्च किया जायेगा।
2020 तक भारत की 41 परसेंट आबादी की उम्र 20 साल से कम होगी। करीब 27 परसेंट कार कस्टमर अब ऐसे हैं जो 29 साल के होने से पहले गाड़ी खरीद लेते हैं। पांच साल पहले ऐसे कस्टमर 22 परसेंंट थे।
आमतौर पर होता यह है कि कम्पनी सलेक्ट मीडिया के बीच प्रॉडक्ट लॉन्च करती है और फिर एडवरटाइजमेंट के जरिेय कस्टमर तक पहुंचती है। लेकिन इस माइक्रो एसयूवी Maruti Ignis को कम्पनी सीधे कस्टमर तक ले जाना चाहती है इसके पीछे मकसद कस्टमर के मन में फस्र्ट इम्प्रेशन पैदा करना और उन्हें टेस्ट ड्राइव के लिये उकसाना है।
माइक्रो एसयूवी Maruti Ignis में कम्पनी ने डिजिटल टैब जैसे म्यूजिक इंटरफेस और मैप्स जैसे इन-डिमांड फीचर की पैकेजिंग की है और मकसद वही फन कैरेक्टर को बढ़ाना है।
उम्मीद है कि कम्पनी इसे 4.5 से 7 लाख रुपये की प्राइस रेंज में पेश करेगी। कुछ महिने बाद न्यू जेनरेशन स्विफ्ट भी लॉन्च होनी है जिसे अभी हाल ही जापान में डिस्प्ले किया जा चुका है।
प्रीमियम नेक्सा नेटवर्क पर डिस्प्ले होने वाला Maruti Ignis तीसरा मॉडल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here