Test Drive & Review: Mercedes सीएलए क्लास

0
662

CLA.jpg

दो साल से Mercedes बेंज टॉप गियर में है। बिक्री के लिहाज से पहले पायदान पर काबिज Audi ऑडी और Mercedes के बीच पिछले वित्तीय वर्ष में अंतर कुछ सौ यूनिट्स ही रह गया। इसके पीछे Audi के वॉल्यूम मॉडल A3 को ठंडा रेस्पॉन्स मिलना है वहीं Mercedes की नई ए, बी, GLA और CLA क्लास रेंज बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है।
2012 में शुरू हुई पोर्टफोलियो में यंग और यूथफुल मॉडल शामिल करने की मुहिम लगातार चल रही है और अब AMG रेंज भी भारत में मौजूद है। नई पीढ़ी के इन मॉडलों को लॉन्च करने से Mercedes पर चस्पा सेठों की गाड़ी की पहचान फीकी पड़ रही है और कस्टमर बेस में 30-35 साल के युवाओं की तादाद बहुत तेजी से बढ़ी है।
Mercedes ने दो-तीन महिने पहले CLA क्लास सेडान मॉडल को लॉन्च किया है जो C-class से नीचे के सैगमेंट में हैं। इसके साथ ही Mercedes के पोर्टफोलियो में CLA रेंज में स्टेन्डर्ड और AMG मॉडल हो गये हैं।

डिजायन: Mercedes सीएलए क्लास दो साल पहले आई ए और बी-क्लास वाले प्लेटफॉर्म पर ही आधारित हैं और फ्रंट फेशिया की डिजायनिंग व स्टायलिंग में ये मॉडल करीब-करीब एक जैसे हैं। डायमंड थीम वाली रेडियेटर ग्रिल कम्पनी की इस नई मॉडल रेंज की पहचान बन चुकी है जो स्टायलिश और एलीगेंट तो है ही अपमार्केट भी है। एलईडी आईब्रो, लम्बा हुड, हनीकॉम्ब ग्रिल वाला एअरडैम और डायनामिक लाइन्स के चलते फ्रंट फेशिया इसे भारत में सबसे स्टायलिश कार बनाते हैं। फ्रंट से शुरू हुई डायनामिक लाइन्स साइड प्रॉफाइल पर आगे बढ़ते हुये ए, बी और फिर सी पिलर तक जाती हैं। बेस और वेस्ट कैरेक्टर लाइन से Mercedes सीएलए के साइड प्रॉफाइल को स्पोर्टी टच मिलता है। रिअर एंड पर दो स्पोर्टी एक्जॉस्ट दिये गये हैं। स्क्वायर शेप वाले एक्जॉस्ट को क्रोम फिनिश दी गई है जिससे ड्यूअल टोन बम्पर को अच्छी अपील मिल रही है। कूपे जैसे स्टान्स के कारण यह भले ही दिखने में नीची लगती हो लेकिन बैठने पर महसूस नहीं होती।
000इंटीरियर: Mercedes सीएलए का यूएसपी इसका इंटीरियर है। लेकिन यह भी आपको करीब-करीब ए और बी क्लास से मिलता-जुलता नजर आयेगा। बेहद स्पोर्टी और फिट-फिनिश में बेहतरीन इंटीरियर में भी डोर ट्रिम पर वही डायनामिक लाइन्स नजर आती हैं जो बाहर हैं। पैनोरैमिक सनरूफ रेन सेंसिंग है जो बूंदाबांदी शुरू होते ही अपने आप बंद हो जाता है। लेदर अपहोल्स्टरी वाली सीट्स बहुत कम्फर्टेबल हैं। फ्रंट सीट्स को हाइट और लैंथ में इलेक्ट्रिकली एडजस्ट किया जा सकता है। लम्बर सपोर्ट को आप अपनी सुविधा से चार तरह से एडजस्ट कर सकते हैं। डैशबोर्ड में जगह-जगह एल्यूमिनियम ट्रिम का इस्तेमाल करने से यह भरा-पूरा महसूस होता है। स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो कंट्रोल बटन दिये गये हैं और यहीं पर आपको पैडल शिफ्ट लीवर हैं। राइट साइड शाफ्ट से आप ड्राइव, न्यूट्रल और पार्किंग मोड सलेक्ट कर सकते हैं। जबकि सेंट्रल कंसोल पर स्पोर्ट, ईको और मैन्यूअल मोड दिये गये हैं जिनका डिस्प्ले मीटर कंसोल पर होता है।mercedes CLA

इंजन: Mercedes सीएलए क्लास पेट्रोल व डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन 2 लीटर का है जिससे 138 किलोवॉट पावर और 300 एनएम का टॉर्क मिलता है। इस इंजन के लिये कम्पनी ने 17.9 किमी के मायलेज का दावा किया है। वहीं डीजल इंजन 2.2 लीटर का है जिससे 100 किलोवॉट पावर और 300 एनएम का टॉर्क मिलता है। दोनों वैरियेंट्स में स्टार्ट-स्टॉप फीचर स्टेन्डर्ड है। ट्रान्समिशन 7-स्पीड ऑटोमेटिक है।

सेफ्टी: Mercedes सीएलए क्लास में कम्पनी ने 6 एअरबैग, एबीएस, ब्रेक असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी, एएसआर, हिल स्टार्ट जैसे फीचर दिये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here