Maruti Baleno और Maruti Dzire की 77 हजार यूनिट्स रीकॉल

0
309

baleno recall देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी Maruti Suzuki ने कहा है कि वह पिछले साल आई प्रीमियम हैचबैक Maruti Baleno की 75419 यूनिट्स को Recall कर रही है। कम्पनी ने कहा है कि इस Recall के दायरे में Maruti Baleno के पेट्रोल व डीजल दोनों इंजन ऑप्शन आयेंगे। 3 अगस्त, 2015 से 17 मई 2016 के बीच बनी इन Maruti Baleno के एअरबैग कंट्रोल सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया जाना है।

इनमें से 15995 Maruti Baleno (सिर्फ डीजल) में फ्यूल फिल्टर में गड़बड़ी की आशंका है जिसे जांच के बाद बदला जा सकता है। फ्यूल फिल्टर में गड़बड़ी की आशंका वाली Maruti Baleno का उत्पादन 3 अगस्त, 2015 से 22 मार्च, 2016 के बीच हुआ है।

कम्पनी ने कहा है कि Recall की जा रही इन 75419 Maruti Baleno में से 17231 को एक्सपोर्ट किया गया है।
बलेनो के अलावा Maruti Suzuki ने 1961 Maruti Dzire को भी Recall करने की घोषणा की है। Recall के दायरे में Maruti Dzire का सिर्फ AMT गियर बॉक्स वाला डीजल वैरियेंट ही है। इन गाडिय़ों में भी फ्यूल फिल्टर को जांचा जायेगा और गड़बड़ी पाई गई तो कम्पनी बदलेगी।

Maruti Suzuki के अनुसार कम्पनी द्वारा खुद की गई जांच में यह गड़बड़ी सामने आई है और इसका Takata Airbag Recall से कोई वास्ता नहीं है।

ताकाता एअरबैग के इन्फ्लेटर मॉड्यूल में गड़बड़ी के कारण दुनियाभर के बाजारों से सभी प्रमुख मल्टीनेशनल कम्पनियों को बड़ी तादाद में गाडिय़ों को Recall करना पड़ा है। आंकलन है कि Takata Airbag Recall का कुल आंकड़ा 8 करोड़ तक पहुंच सकता है। हादसे की स्थिति में एअरबैग इन्फ्लेटर मॉड्यूल में बेकाबू धमाका होता है जिससे एअरबैग खुलने के बजाय फटता है जिससे मेटल पीस उड़ते हैं और ड्राइवर व फ्रंट पैसेंजर को चोट आती है। ऐसे हादसों में 12 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

77 हजार गाडिय़ो का यह रीकॉल Maruti Suzuki का सबसे बड़ा एकमुश्त Recall है। इससे पहले कम्पनी ने एकमुश्त 55 हजार Maruti Dzire को Recall किया था। Maruti Dzire इससे पहले तीन बार Recall हो चुकी है।

अभी पिछले सप्ताह ही Maruti Suzuki ने 20 हजार के करीब Maruti S-Cross को  Recall किया था। इनके ब्रेक के कुछ पार्ट्स को बदला जाना है।

पिछले साल अगस्त में आई Maruti Baleno बहुत तेजी से अपने सैगमेंट में बेस्ट सेलर बनकर उभरी है और यह लगातार Hyundai Elite I20 को चुनौती दे रही है। अप्रेल में Maruti Baleno 9562 यूनिट्स की सेल्स के साथ टॉप-10 बेस्ट सेलर की लिस्ट में आठवें पायदान पर रही थी।

मारुति सुजुकी ने कहा है प्रभावित गाडिय़ों के मालिकों से डीलर अपने स्तर पर सम्पर्क करेंगे। रीकॉल मेंटीनेन्स का काम 31 मई से शुरू होगा और कस्टमर को लेबर और पार्ट्स के लिये कोई पैसे नहीं लिये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here